16 साल के Rameshbabu Praggnanandhaa ने प्रसिद्ध शतरंज चैंपियन Magnus Carlson को हराया

16 साल के Rameshbabu Praggnanandhaa ने प्रसिद्ध शतरंज चैंपियन Magnus Carlson को हराया

16 years old Rameshbabu Praggnanandhaa defeated famous chess champion Magnus Carlsen

16 वर्षीय Rameshbabu Praggnanandhaa ने प्रसिद्ध चेस चैंपियन Magnus Carlson को हराकर रचा इतिहास.

  • Global News
  • 663
  • 22, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के 16 साल के लड़के Rameshbabu Praggnanandhaa ने मशहूर ऑनलाइन शतरंज प्रतियोगिता एयरथिंग्स मास्टर्स जीतकर भारतीयों को गौरवान्वित किया है। प्रतियोगिता जीतने के बाद उन्हें राजनीति, मनोरंजन और खेल के क्षेत्र की कई दिग्गज हस्तियों से सराहना मिली। उन्होंने तीन बार के विश्व शतरंज चैंपियन Magnus Carlson को हराकर प्रतियोगिता जीती जो एक 16 साल के किशोर युवक के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इस शतरंज प्रतियोगिता को जीतकर Rameshbabu Praggnanandhaa  ग्रैंडमास्टर का खिताब पाने वाले पांचवें सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं।

क्रिकेटर Sachin Tendulkar ने भी शतरंज चैंपियन को बधाई दी थी, उन्होंने लिखा, "यह R. Praggnanandhaa के लिए कितना अद्भुत एहसास रहा होगा। अनुभवी Magnus Carlson को हराकर, और वह भी ब्लैक खेलते समय, जादुई है! शुभकामनाएं! आगे एक लंबे और सफल शतरंज करियर पर। आपने भारत को गौरवान्वित किया है!"

कौन हैं Rameshbabu Praggnanandhaa? 

Rameshbabu Praggnanandhaa का पालन-पोषण चेन्नई में हुआ। 9 साल पहले Praggnanandhaa को वर्ल्ड यूथ चेस चैंपियनशिप अंडर-8 के खिताब से भी नवाजा गया था। इसके अलावा, 7 साल की कम उम्र में Praggnanandhaa को FIDE मास्टर की उपाधि भी मिली थी, जो कि एक ओपन टाइटल है.

2016 में उन्होंने फिर से इतिहास में सबसे कम उम्र का अंतर्राष्ट्रीय मास्टर खिताब जीता।

Image source: BusinessToday.in

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez