रूस ने किया यूक्रेन पर हमला, हजारों भारतीय फंसे

रूस ने किया यूक्रेन पर हमला, हजारों भारतीय फंसे

Russia attacked Ukraine, Thousands of Indians trapped

यूक्रेन पर रूस का हमला, राष्ट्रपति ने कहा आत्म रक्षा के लिए उठाएंगे हथियार

  • Global News
  • 557
  • 24, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

रूस ने किया यूक्रेन पर हमला, यूक्रेन के राष्ट्रपति Volodymyr Zelenskyy ने की इस बात की पुष्टि. Volodymyr Zelenskyy ने अपने एक बयान में कहा कि यूक्रेन ने रूस के साथ अपने राजनयिक संबंध तोड़ लिए हैं और वह अपनी आत्मरक्षा के लिए हथियार उठा रहा है. रूस द्वारा किया गया हमला वैसा ही है जैसा द्वितीय विश्व युद्ध के समय जर्मनी ने किया था." 

क्या हाल है इस समय यूक्रेन का हाल? 

यूक्रेन का हाल काफी बुरा है. जगह जगह धूएं का गुबार है, रूसी फाईटर जैट्स ने यूक्रेन के कुछ शहरों पर कब्जा कर लिया है. हालांकि, यूक्रेन ने नाटो से सैन्य मदद मांगी थी परंतु नाटो ने साफ इनकार कर दिया और केवल हथियार प्रदान करने का प्रस्ताव दिया. आपको बतादें कि रूस के पास ज़्यादा हथियार, फाइटर प्लेन्स और सैनिक हैं वहीं यूक्रेन के हथियार, फाइटर प्लेन्स और सैनिकों की संख्या रूस के मुकाबले काफी कम है. ऐसे में यूक्रेन पर रूस का यह हमला यूक्रेन के लिए आने वाले समय में एक बड़ी त्रासदी साबित होगा.

यूक्रेन में फंसे हैं कई भारतीय

यूक्रेन में काफी भारतीय फंसे हैं. इनमें अधिकतर छात्र हैं, इस मामले में भारतीय दूतावास ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित स्थान पर रहने की सलाह दी है. काफी छात्रों को यूक्रेन से रेस्क्यू कर लिया गया है हालांकि, अभी भी हज़ारों भारतीय छात्र यूक्रेन में फंसे हैं और अपने घर लौटने को बेताब हैं.

Image source: Indian Express and Mint

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez