फेसबुक, गूगल और ट्विटर ने रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया पर लगाया प्रतिबंध

फेसबुक, गूगल और ट्विटर ने रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया पर लगाया प्रतिबंध

Facebook, Google and Twitter ban Russian state-controlled media

प्रमुख तकनीकी फर्मों ने उठाया महत्वपूर्ण कदम, रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया पर लगाया प्रतिबंध.

  • Global News
  • 493
  • 28, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग धीरे धीरे काफी खतरनाक मोड़ ले रही है अब यह बहस ऑनलाइन और वायुमार्ग तक पहुँच चुकी है. रूसी मिसाइलों को यूक्रेनी शहरों पर गिराये जाने की खबरों पर ऑनलाइन मीडिया में कई तरह की खबरें फैल रही है. जिससे सोशलमीडिया प्लैटफॉर्म्स को भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. फेसबुक के मेटा और Google जैसी प्रमुख तकनीकी फर्मों ने इस परेशानी से निपटने के लिए यूक्रेन और दुनिया भर में रूसी राज्य-नियंत्रित मीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया है।

इस वजह से रूस सरकार काफी नाराज है इसी नाराजगी के चलते शुक्रवार को रूसी सरकार ने घोषणा की कि वह कुछ जगहों पर फेसबुक को बंद कर देगा, जबकि मेटा ने खुलासा किया कि उसने रूसी समाचार संगठनों के दावों को ओनलाइन फैलने से रोकने की सरकारी मांग को अस्वीकार कर दिया था। वहीं ट्विटर ने भी शनिवार को घोषणा की कि कुछ रूसी उपयोगकर्ता ट्विटर सेवा का आनंद नहीं ले पाएंगे। उपयोगकर्ताओं के अनुसार, प्रतिबंध लगने के बाद फेसबुक पर तस्वीरों और वीडियो खुलने में लंबा समय लगने लगा और फेसबुक मैसेंजर पर भी प्रतिबंध का असर देखने को मिला.

इसके अलावा मोबाईल पर ट्विटर चलाने वाले लोगों को भी ट्विटर का इस्तेमाल करने में मुसिबतों का सामना करना पड़ा. इसके अलावा, क्रेमलिन के kremlin.ru जैसे कई सरकारी पोर्टल भी काफी समय तक खुल नहीं सके.

Image source: Vox and India Today

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez