जीएसटी संग्रह: सितंबर में जीएसटी संग्रह 6.5 प्रतिशत बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये पर पहुँच गया।

जीएसटी संग्रह: सितंबर में जीएसटी संग्रह 6.5 प्रतिशत बढ़कर 1.73 लाख करोड़ रुपये पर पहुँच गया।

GST collection: GST collection grew by 6.5 percent to Rs 1.73 lakh crore in September.

सितंबर 2024 में भारत में जीएसटी संग्रह 1.73 लाख करोड़ रुपये रहा, जो पिछले साल की तुलना में 6.5 प्रतिशत अधिक है, लेकिन अगस्त के 1.75 लाख करोड़ रुपये से कम है।

  • Business
  • 64
  • 02, Oct, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

GST collection: GST collection grew by 6.5 percent to Rs 1.73 lakh crore in September.

सितंबर 2024 में भारत में माल एवं सेवा कर (GST) का संग्रह 1.73 लाख करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 6.5 प्रतिशत अधिक है। हालांकि, यह अगस्त के 1.75 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े से कम है। इस लेख में हम जीएसटी संग्रह के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

मासिक आधार पर कमी
अगस्त 2024 के संग्रह की तुलना में सितंबर का संग्रह थोड़ा कम है। अगस्त में जीएसटी का संग्रह 1.75 लाख करोड़ रुपये था, जो मासिक आधार पर कमी दर्शाता है।

घरेलू लेनदेन का असर
इस महीने घरेलू लेनदेन से जीएसटी संग्रह में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो लगभग 1.27 लाख करोड़ रुपये तक पहुँच गई। इसके अलावा, वस्तुओं के आयात से प्राप्त राजस्व में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई और यह 45,390 करोड़ रुपये तक पहुँच गया।

रिफंड का बढ़ता आंकड़ा
सितंबर में जीएसटी विभाग ने 20,458 करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए, जो पिछले वर्ष की तुलना में 31 प्रतिशत अधिक है। रिफंड के बाद, सितंबर में शुद्ध जीएसटी राजस्व 1.53 लाख करोड़ रुपये रहा, जो पिछले वर्ष की तुलना में 3.9 प्रतिशत अधिक है।

पहली छमाही में वृद्धि
इस वित्त वर्ष की पहली छमाही (अप्रैल से सितंबर) में जीएसटी संग्रह 9.5 प्रतिशत बढ़कर 10.87 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।

त्योहारों का प्रभाव
कर विशेषज्ञों का मानना है कि सितंबर में जीएसटी संग्रह में कमी के बावजूद, आने वाले महीनों में त्योहारों के दौरान संग्रह में सुधार हो सकता है। पीडब्ल्यूसी इंडिया के साझेदार प्रतीक जैन ने कहा कि जीएसटी परिषद को दरों को युक्तिसंगत बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

आर्थिक संकेत
डेलॉयट इंडिया के साझेदार एम एस मणि ने कहा कि आने वाले महीनों में जीएसटी राजस्व पर नजर रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आर्थिक वृद्धि का संकेत भी देता है।

भविष्य की उम्मीदें
टैक्स कनेक्ट एडवाइजरी सर्विसेज के साझेदार विवेक जालान ने उम्मीद जताई कि जीएसटी परिषद की अगली बैठक में राजस्व वृद्धि के लिए कुछ अच्छे उपाय सामने आ सकते हैं।

इस तरह, सितंबर में जीएसटी का संग्रह सकारात्मक संकेत दे रहा है, लेकिन मासिक कमी के बाद त्योहारों की संभावनाएँ और भी महत्वपूर्ण हैं।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat