रूस भारत को 25% छूट पर देगा क्रूड ओईल, रूसी सरकार ने किया वादा

रूस भारत को 25% छूट पर देगा क्रूड ओईल, रूसी सरकार ने किया वादा

Russia will give crude oil to India at 25% discount, promised by the Russian government

रूस देगा 25% छूट पर क्रूड ओईल, क्या भारत को मानना चाहिए प्रस्ताव?

  • Global News
  • 507
  • 07, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

क्रूड ओइल को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है हालही में रूस ने भारत को एक प्रस्ताव दिया है जिसके तहत अगर भारत रूस से क्रूड ओईल खरीदता है तो रूस भारत को 25% की छूट देगा. यह प्रस्ताव सुनने में तो काफी लाजवाब लगता है परंतु इसे मंजूरी देना एक मुश्किल निर्णय है.

दरअसल हालही में अमेरिका ने रूस के क्रूड ओइल सप्लाई पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. यह मांग वर्तमान में रूस और यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध को मद्देनजर रखते हुए की गई है. इस प्रतिबंध द्वारा अमेरिका और अन्य यूरोपीय देश रूस को आर्थिक तौर पर कमज़ोर करना चाहते हैं.

इस प्रतिबंध के लगने के बाद आने वाले दिनों में क्रूड ओइल के दाम आसमान छूएंगे. जो क्रूड ओइल आज $110-130 प्रति बैरल में मिल रहा है वह कुछ समय बाद $150-160 प्रति बैरल हो जाएगा. अचानक कीमत बढ़ने से एशियाई देशों जैसे कि भारत, चीन, अफ्रीका आदि में पैट्रोल-डिज़ल, इलैक्ट्रिसिटी और ट्रांस्पोर्ट सुविधा के दामों में वृद्धि देखी जाएगी जिसका असर सीधे तौर पर आम आदमी की जेब पर पड़ेगा.

हालांकि, अमेरिका कि मानें तो इसकी भरपाई करने के लिए वेनेजुएला और इरान पर क्रूड ओइल पर लगे प्रतिबंधों को हटा दिया जाएगा. हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि इरान इतनी आसानी से अमेरिका की बात नहीं मानेगा क्योंकि वह अमेरिका से न्यूक्लियर समझौता करना चाहता है जो कि अमेरिका शायद इतनी आसानी से नही मानेगा.

अगर रूस पर क्रूड ओईल सप्लाई को लेकर प्रतिबंध लगता है तो इससे सबसे अधिक क्षति भारतीय इकॉनॉमि को पहुंचेगी. जो क्रूड ओईल देश पिछले साल तक $62.2 बिलियन में खरीदता था वह इस साल से भारत को $92-100 बिलियन में खरीदना होगा जिससे भारत की करंसी गिरकर 70-75 रुपये तक पहुँच सकती है. वहीं अगर भारत रूस का औफर मानता है तो इससे आने वाले समय में अमेरिका और भारत के रिश्तों में खटास पड़ सकती है.

Image source: Zee news and Mint

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez