सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोयोटा मिराई का अनावरण किया

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोयोटा मिराई का अनावरण किया

Road Transport Minister Nitin Gadkari unveils Toyota Mirai

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सबसे शक्तिशाली नवाचार ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन टोयोटा मिराई को देश वासियों के सामने प्रस्तुत किया.

  • National News
  • 378
  • 16, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने टोयोटा मिराई का अनावरण किया, जो सबसे बड़ा और सबसे शक्तिशाली नवाचार ग्रीन हाइड्रोजन फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक वाहन माना जा रहा है। उन्होंने इसे भारत के जीवाश्म ईंधन के उपयोग को कम करके और 2047 तक देश को "ऊर्जा आत्मनिर्भर" सक्षम करके स्वच्छ ऊर्जा और प्रकृति संरक्षण को बढ़ावा देने की दिशा में एक बड़ा कदम बताया।

सड़क परिवहन मंत्रालय के अनुसार, टोयोटा किर्लोस्कर मोटर और इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी, वर्तमान में सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन, टोयोटा मिराई की जांच के लिए भारतीय सड़कों और पर्यावरणीय परिस्थितियों पर जल्द ही एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है।

मंत्रालय के अनुसार, यह भारत में अपनी तरह का पहला प्रयास है जिसमें प्रौद्योगिकी के विशेष मूल्य के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देकर भारत में ग्रीन हाइड्रोजन आधारित पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना शामिल है। इसमें कहा गया है कि भारत की भविष्य की एनर्जी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हरित हाइड्रोजन की शक्ति को विकसित करने के लिए नवाचार का विकास महत्वपूर्ण होगा।

उद्घाटन में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, आर के सिंह, और महेंद्र नाथ पांडे, साथ ही टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक मसाकाजू योशिमुरा और उपाध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर ने भाग लिया।

News and image source: Hans India

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez