'भाई-लैंग' प्रोग्रामिंग भाषा : दो भारतीय इंजीनियर दोस्तों द्वारा निर्मित जावा-आधारित प्रोग्रामिंग स्क्रिप्ट

'भाई-लैंग' प्रोग्रामिंग भाषा : दो भारतीय इंजीनियर दोस्तों द्वारा निर्मित जावा-आधारित प्रोग्रामिंग स्क्रिप्ट

'Bhai-Lang' Programming Language : Java-based programming script created by two Indian engineer friends

यहाँ जानिए नयी प्रोग्रामिंग भाषा BhaiLang के बारे में, जो दो भारतीय इंजीनियर दोस्तों द्वारा निर्मित जावा-आधारित प्रोग्रामिंग स्क्रिप्ट है।

  • National News
  • 1861
  • 18, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

Bhailang Programming Language: दो भारतीय दोस्तों द्वारा निर्मित जावा-आधारित प्रोग्रामिंग स्क्रिप्ट 

HTML, CSS, Java, JavaScript, C++, Python, और कुछ अन्य के बाद, हाल ही में "Bhai-Lang" नामक एक और नई प्रोग्रामिंग भाषा पेश की गई है। यह नई Javascript library दो इंजीनियरों, जो क्रमशः Groww और Amazon में दोनों सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट इंजीनियर हैं, ऋषभ त्रिपाठी और अनिकेत सिंह द्वारा बनाई गई है।

Aniket Singh & Rishabh Tripathi
(creators of BhaiLang)

'भाई-लैंग' (Bhai-Lang) एक जावा-आधारित प्रोग्रामिंग स्क्रिप्ट है। यह नई प्रोग्रामिंग भाषा टाइपस्क्रिप्ट (typescript) में लिखी गई है और प्रोग्रामिंग को और अधिक मजेदार बनाती है, क्योंकि यह एक टॉय प्रोग्रामिंग भाषा (toy programming language) है।

भाषा का उपयोग करने के लिए, users को entry point code के रूप में "Hi Bhai" लिखना आवश्यक है, जबकि सब कुछ "Bye Bhai" के साथ समाप्त होना चाहिए। इसके बाहर किसी भी चीज को नजरअंदाज कर दिया जाएगा। variables घोषित करने के लिए, प्रोग्रामर को "bhai ye hai" का उपयोग करना होगा। प्रोग्रामर की आवश्यकता के अनुसार विभिन्न मूल्यों और कार्यों को variables को आवंटित किया जा सकता है। Bhai-Lang के गिटहब पेज पर, users experimental Javascript programme में प्रोग्रामिंग करते समय built-ins, conditionals and loops का उपयोग करने की पूरी निर्देशिका देख सकता है।

ब्रो-प्रेरित भाषा "jab tak bhai", "bol bhai" आदि जैसे संकेतकों के साथ भाइयों के बीच बातचीत का मज़ाक उड़ाती है। इसके रचनाकारों के अनुसार, भाषा एक अंदरूनी मजाक का परिणाम है। जिसने जल्दी ही डेवलपर समुदाय की निगाहें खींच ली हैं। टाइपस्क्रिप्ट के आधार पर, Bhai-lang Hinglish Syntax का उपयोग करता है।

जैसा कि आजकल लोग कंप्यूटर कोर्स कर रहे हैं जिसमें वे मुख्य रूप से प्रोग्रामिंग भाषाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं क्योंकि इसमें करियर की बहुत बड़ी गुंजाइश है। अब शहर में एक और प्रोग्रामिंग भाषा आ गई है जिसका नाम Bhailang है। Toy Programming Language को इसकी वेबसाइट bhailang.js.org पर एक्सेस किया जा सकता है और इसके सोर्स कोड को यहां एक्सेस किया जा सकता है।

Bhailang के बारे में बताते हुए, अनिकेत सिंह ने कहा कि यह कुछ साल पहले उनके और त्रिपाठी के बीच एक आंतरिक मजाक के रूप में शुरू हुआ था। हालाँकि, उन्होंने कुछ हफ़्ते पहले तक इस पर काम शुरू नहीं किया था। उन्होंने कहा, "हमें हमेशा इस बात को लेकर उत्सुकता थी कि प्रोग्रामिंग भाषा बनाने के लिए क्या करना पड़ता है, लेकिन हमने हमेशा सोचा कि यह थकाऊ और जटिल काम होगा। लेकिन सोचो क्या? हम गलत थे। यह वास्तव में काफी मजेदार है!" उन्होंने एक पोस्ट में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का खुलासा किया। उनके इस पोस्ट पर यूजर्स की खूब प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। 

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez