जापान के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार फुमियो किशिदा पहुंचे भारत

जापान के प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार फुमियो किशिदा पहुंचे भारत

Fumio Kishida reached India for the first time after becoming the Prime Minister of Japan

भारत दौरे के दौरान जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा अगले पांच वर्षों के भीतर भारत में 5 ट्रिलियन येन खर्च करने का देंगे प्रस्ताव.

  • National News
  • 615
  • 19, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की, विशेष रूप से आपसी आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को मजबूत करने के उपाय इस चर्चा के मुख्य बिंदु रहे.

जापान के निक्केई अखबार के अनुसार, किशिदा इस चर्चा के दौरान अगले पांच वर्षों के भीतर भारत में 5 ट्रिलियन येन (42 बिलियन डॉलर) खर्च करने के प्रस्ताव का अनावरण करेंगे. निक्केई के अनुसार, वह भारत में जापानी व्यापार विस्तार में वृद्धि के साथ-साथ मूल्य के मामले में प्रत्यक्ष निवेश में वृद्धि की घोषणा भी कर सकते हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक के दौरान, 300 अरब येन के वित्तपोषण के लिए करार होने की भी उम्मीद है। इसके अलावा वर्तमान में बदलते वातावरण और बढ़ते प्रदूषण को मद्देनजर रखते हुए दोनों देश कार्बन कम करने से संबंधित ऊर्जा सहयोग समझौते को भी अपना सकते हैं।

एक अन्य प्रसिद्ध अखबार डेली के अनुसार, जापानी कंपनियों को उद्योग स्थापित करने के इरादे से, शनिवार की सार्वजनिक-निजी बैठक में किशिदा भारत में अधिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए अपनी सहायता की घोषणा करने के लिए भी तैयार हैं। इसके अतिरिक्त यूक्रेन पर रूस के हमलों को लेकर भी दोनों देशों के बीच वार्ता हो सकती है.

News and image source: Times of India

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez