जम्मू-कश्मीर के जोज़िला दर्रे में बन रही सबसे लंबी सुरंग के निर्माण में 1000 जम्मू-कश्मीर निवासी हैं शामिल

जम्मू-कश्मीर के जोज़िला दर्रे में बन रही सबसे लंबी सुरंग के निर्माण में 1000 जम्मू-कश्मीर निवासी हैं शामिल

1000 Jammu and Kashmir residents are involved in the construction of the longest tunnel being built at the Zojila Pass in Jammu and Kashmir

जम्मू-कश्मीर के स्थानीय लोगों को मिल रहे हैं रोजगार के अवसर, 1000 स्थानीय नागरिकों को जोज़िला दर्रे में बन रही सुरंग के निर्माण में काम करने का मिला अवसर.

  • National News
  • 722
  • 31, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

बेरोजगारी से जूझ रहे कश्मीरी युवाओं को अब उम्मीद की एक किरण मिली है, एक समय में कश्मीर में किसी भी तरह के कंसट्रक्शन प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए जम्मू-कश्मीर में बाहर से इंजीनियर और मजदूर बुलाए जाते थे हालांकि अब जम्मू-कश्मीर के ही निवासियों को कश्मीर में चल रहे प्रोजेक्ट में काम करने का मौका मिल रहा है.

जम्मू-कश्मीर के जोज़िला दर्रे में वर्तमान में भारत की सबसे लंबी सुरंग बनाई जा रही है जिसमें अधिकतर काम करने वाले लोग जम्मू-कश्मीर के निवासी हैं. यह निर्माण हैदराबाद की मेगा इंजिनियरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी द्वारा किया जा रहा है, एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के अनुसार इस लंबी सुरंग को बनाने में लगभग 1000 कश्मीरी लोग जुटे हुए हैं इसमें 200 कश्मीरी इंजीनियर शामिल हैं. सभी कर्मचारी कड़ी मेहनत के साथ सुरंग बनाने के काम में जुटे हैं.

क्यों बनाई जा रही है सुरंग? 

भारी बर्फबारी के कारण सैन्य हथियारों को सड़क मार्ग द्वारा लद्दाख और अन्य स्थानों तक  पहुंचाने में बाधा उत्पन्न होती है, इसलिए इस कार्य को पूरा करने के लिए प्रशासन को विमान से सप्लाई पहुंचाना पड़ता है या फिर जोज़िला पास से गुज़रना होता है जो कि काफी खतरनाक मार्ग है.

इसी बात को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने जोज़िला दर्रे में एक 13 किलोमीटर लंबी सुरंग बनाने का फैसला किया जिसकी मदद से सेना आसानी से साल के 365 दिन भारी सैन्य मशीनों को तय जगह पहुंचा सकेगी.

Image source: Financial Express and Asia news

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez