वर्चुअल मीटिंग के दौरान भारत और औस्ट्रेलिया के बीच हुआ फ्री ट्रेड समझौता, भारतीयों को मिलेंगे अधिक नौकरीयों के अवसर

वर्चुअल मीटिंग के दौरान भारत और औस्ट्रेलिया के बीच हुआ फ्री ट्रेड समझौता, भारतीयों को मिलेंगे अधिक नौकरीयों के अवसर

Free trade agreement signed between India and Australia during virtual meeting, Indians will get more job opportunities

औस्ट्रेलिया से भारत आए सामान पर अब नहीं लगेगा भारी टैरिफ, भारत भी खरीद सकेगा औस्ट्रेलिया से सस्ता कच्चा माल.

  • Global News
  • 335
  • 02, Apr, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत और औस्ट्रेलिया के बीच आज एक ऐतिहासिक समझौता हुआ है, आज की वर्चुअल मीट के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और औस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कोट मौरिसन के बीच 85% औस्ट्रेलियन प्रोडक्ट्स के एक्सपोर्ट पर टैरिफ हटाने का निर्णय लिया गया है. टैरिफ वुल, ऐल्यूमिना, फ्रेश औस्ट्रेलियन रॉक लोब्सटर और ज़रूरी मिनरल्स और नॉन फेरियस मेटल्स के एक्सपोर्ट पर से हटाया गया है. इसके अलावा औस्ट्रेलियन दालें, बीज और फल भी बिना किसी टैरिफ के भारत में एक्सपोर्ट किए जा सकेंगे.

इस समझौते के बदले भारत को भी काफी अच्छा खासा फायदा मिलेगा, अब से भारत से औस्ट्रेलिया एक्सपोर्ट होने वाले 96% प्रोडक्ट्स बिना किसी ड्यूटी के औस्ट्रेलियन बाज़ार में बिक सकेंगे जिससे भारतीय प्रोडक्ट्स की औस्ट्रेलियन बाज़ार में मांग बढ़ेगी. इस समझौते से भारतीय फुटवियर लैदर, ज्वैलरी, फार्मास्यूटिकल्स, फिशिंग, एग्रिकल्चरल, मशीनरी, टैक्सटाईल और फर्नीचर इंडस्ट्री को काफी फायदा पहुंचेगा. 

इसके अलावा आने वाले समय में कच्चे माल को औस्ट्रेलिया से सस्ते दामों में खरीदा जा सकेगा और उससे बनाए गए प्रोडक्ट्स को औस्ट्रेलिया में बेचा जा सकेगा जिससे जल्द भारत में रोज़गार के अवसर बढ़ने की संभावना है.

Image source: The Australian

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez