Noida Jewar News: जेवर में बनेगा कौशल विकास विश्वविद्यालय, युवाओं को मिलेगी काफी मदद

Noida Jewar News: जेवर में बनेगा कौशल विकास विश्वविद्यालय, युवाओं को मिलेगी काफी मदद

Noida Jewar News: Skill development university will be built in Jewar

जेवर में बनेगा कौशल विकास विश्वविद्यालय। युवाओं को मिलेगी काफी मदद, कुशल मानव संसाधन बनाने के लिए यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में कौशल विकास विश्वविद्यालय बनेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग को जमीन दे दी गई है।

  • City News
  • 952
  • 14, Nov, 2021
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

कुशल मानव संसाधन बनाने के लिए यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में कौशल विकास विश्वविद्यालय बनेगा। इसके लिए शिक्षा विभाग को जमीन दे दी गई है। बेटियों को बेह्तर शिक्षा मुहैया करने के लिए तीन महाविद्यालय बनाए जा रहे हैं। इससे घर के पास ही उच्च शिक्षा मिला सकेगी। ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित करके जेवर एयरपोर्ट में नौकरी दिलाने के लिए भी प्रयास चल रहे हैं। 

जेवर में बनेगा कौशल विकास विश्वविद्यालय

ये बातें उत्तर प्रदेश सरकार के 4.5 साल पूर्ण होने पर यमुना प्राधिकरण में जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने प्रेसवार्ता में कही। विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि 74 वर्षों से जेवर क्षेत्र में कोई भी महाविद्यालय नहीं था। इसकी वजह से क्षेत्र की महिलाओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दूरदराज जाना पड़ता था। बच्चों की समस्या और बेहतर शिक्षा मुहैया करने के लिए जेवर क्षेत्र में तीन महाविद्यालय के कार्य प्रगति पर है। जिसके शुरू होने के बाद बालिकाओं को काफी मदद मिलेगी।

उनका कहना है कि एयरपोर्ट के कार्य शुरू होने पर बड़ी-बड़ी कंपनियां उद्योग धंधे स्थापित कर चुकी हैं, जिससे रोजगार के साधन जल्द खुलने जा रहे हैं। इससे गौतमबुद्ध नगर के आलावा आस पास के जिलों के युवाओं को भी काफी मदद मिलेगी। साथ ही महिलाओं को रोजगार दिलाने के लिए अपैरल पार्क स्तम्भ बनेगा। जिसमें यहा के बने कपड़ों से दुनिया भर में जेवर का नाम विख्यात होगा। उनका कहना है कि यूपी में पिछले चार साल में अपराध को लेकर जो अभूतपूर्व माहौल परिवर्तित हुआ है। इस समय महिलाओं के साथ बेटिया भी खुद को सुरक्षित महसूस कर रही है। जिले में पुलिस कमिश्नर की स्थापना के बाद क्राइम पर बहुत कंट्रोल हुआ है। महिला सशक्तिकरण को लेकर बहुत ही सजग है और नोएडा स्थित स्टेडियम में शूटिंग रेंज का नाम चंद्रो तोमर के नाम पर रखा जाना,महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक सराहनीय प्रयास है।

News Source: livehindustan.com
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez