यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया बनाएंगे हाइपरसोनिक मिसाइल

यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया बनाएंगे हाइपरसोनिक मिसाइल

UK, US and Australia to make hypersonic missile

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूएसए, यूके और औस्ट्रेलिया ने हायपरसोनिक मिसाइल बनाने का निर्णय लिया है.

  • Global News
  • 458
  • 06, Apr, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

अपने नए AUKUS त्रिपक्षीय सुरक्षा गठबंधन के हिस्से के रूप में, यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की कि वे हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने में सहयोग कर रहे हैं, एक सैन्य क्षमता जिसे रूस ने यूक्रेन पर युद्ध के दौरान उपयोग किया था।

एक संयुक्त घोषणा सहित, उनका लक्ष्य "परिष्कृत हाइपरसोनिक और काउंटर-हाइपरसोनिक हथियारों के विकास में तेजी लाना" है। अनुरोधित गोपनीयता पर बात करने वाले यूके के एक अधिकारी के अनुसार, गठबंधन ऐसे हथियारों की क्षमता को बढ़ाएगा जो पारंपरिक रक्षा प्रणालियों से अलग हो सकते हैं और ध्वनि की गति से पांच गुना तेज़ यात्रा कर सकते हैं।

इस निर्णय के पीछे रूस द्वारा यूक्रेन पर हुए युद्ध को बताया जा रहा है. इस युद्ध ने पश्चिमी देशों को अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को बेहतर करने के लिए मजबूर कर दिया है। मंगलवार को एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में, AUKUS नेताओं - ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा: "वे इलेक्ट्रॉनिक युद्ध सहित कठिनाइयों पर रक्षा सहयोग को बढ़ा रहे हैं"।

"रूस की यूक्रेन पर आक्रामक, अवैध और अनुचित लड़ाई के मद्देनजर," उन्होंने विज्ञप्ति में कहा, "हमने विश्व संबंधों के लिए अपने दृढ़ समर्थन को रेखांकित किया, जो कानून के शासन को बनाए रखता है, और बिना किसी जबरदस्ती के मुद्दों का निष्पक्ष समाधान करता है।" साइबर युद्ध और मशीन इंटेलिजेंस दो अन्य क्षेत्र हैं जहां AUKUS सहयोग मुमकिन है।

Image source: News18

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez