देश में ही बनेंगे ज़्यादा से ज़्यादा हथियार, भारत सरकार ने हथियारों के आयात में की कटौती

देश में ही बनेंगे ज़्यादा से ज़्यादा हथियार, भारत सरकार ने हथियारों के आयात में की कटौती

More and more weapons will be made in the country itself, the Indian government cuts the import of weapons

रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते रूस में भविष्य में हथियारों की हो सकती है किल्लत, भारत सरकार ने देश में ही अधिक से अधिक हथियार बनाने का लिया फैसला.

  • National News
  • 614
  • 08, Apr, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच भारत सरकार ने एक अहम फैसला लिया है, सरकार देश में ही अधिक से अधिक हथियार बनाएगी. दरअसल, आने वाले समय में रूस से हथियार खरीदने वाले देशों को रूस से हथियार खरीदने में परेशानीयों का सामना करना पड़ेगा क्योंकि देशों पर अब हथियारों की सप्लाई चेन बाधित होने का खतरा मंडरा रहा है. कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आने वाले कुछ समय में रूस में हथियारों की कमी देखी जा सकती है जिस वजह से रूस अन्य देशों में अपने हथियार सप्लाई नहीं कर पाएगा.

हालांकि, रूस ने ऐसे किसी दावे की पुष्टि नहीं की है परन्तु भारत रक्षा तैयारीयों में किसी तरह की चूक नहीं करना चाहता है. इसी बात को मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार ने सुरक्षा छेत्र में आत्मनिर्भर होने का निर्णय लिया है. क्योंकि भारत रूस से हथियार लेने वाले देशों में सबसे आगे है. भारत के सुरक्षा छेत्र को मज़बूत बनाने में रूस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता आया है.

इसी निर्णय के चलते भारत सरकार ने रक्षा उपकरणों के आयात में कटौती करने का निर्णय लिया और भारत में ही ज्यादा से ज्यादा रक्षा उपकरण बनाने का फैसला लिया.

Image source: Hindustan times

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez