भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता 11 अप्रैल को होने जा रही है

भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता 11 अप्रैल को होने जा रही है

2+2 talks between India and USA are going to held on 11 April

11 अप्रैल को होगी भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता, रक्षा छेत्र में रिश्ते और मज़बूत करने और भारत के रूस के प्रति तटस्थ रुख समेत कई अन्य ज़रूरी मुद्दों पर होगी चर्चा.

  • National News
  • 638
  • 10, Apr, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

रूस, यूक्रेन और अमेरिका की राजनीति के बीच भारत और अमेरिका के बीच 11 अप्रैल को 2+2 वार्ता होने जा रही है। भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर बैठक का हिस्सा बनेंगे।

हाल ही में प्रेस प्रवक्ता जेन प्साकी ने भी बयान दिया था कि, ''अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का मानना ​​है कि भारत के साथ देश के संबंध बहुत महत्वपूर्ण हैं.'' बयान के बाद भारत और अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता की खबरें सामने आईं।

2+2 वार्ता अमेरिकी राज्य सचिव ब्लिंकन और रक्षा सचिव ऑस्टिन के साथ होगी। इस वार्ता के पीछे यूएसए का लक्ष्य भारत के साथ अपने काम को आगे बढ़ाना और हिंद-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया भर में साझा लक्ष्यों को प्राप्त करना है। इस वार्ता को लेकर हालही में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट भी किया जिसमें उन्होंने कहा कि "संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा के दौरान मुझे अमेरिकी रक्षा सचिव औस्टिन और राज्य सचिव ब्लिंकन से चर्चा करने का अवसर मिलेगा जो कि भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने में मददगार होगा। सार्थक चर्चा की आशा करता हूँ."

वार्ता के दौरान यूक्रेन युद्ध पर भारत के तटस्थ रुख पर भी चर्चा होगी। भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव ऑस्टिन के बीच यूएसए और भारत के रक्षा संबंधों को अधिक मज़बूत करने को लेकर भी बातचीत होगी।

Image source: Mint.com

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez

Must Read: Latest Post