पैट्रोल-डिज़ल के दामों में 6 से 8 रुपये तक की कमी की गई है

पैट्रोल-डिज़ल के दामों में 6 से 8 रुपये तक की कमी की गई है

Petrol-diesel prices have been reduced to Rs.6 to Rs.8

लगातार बढ़ते पैट्रोल और डिज़ल दामों के बीच 2 व्हीलर और फोर व्हीलर वाहन चालकों को मिली राहत, सरकार ने पैट्रोल और डीजल की कीमतों में 6 से आठ रुपये की कमी की.

  • National News
  • 372
  • 21, May, 2022
Author Default Profile Image
Riya saxena
  • @R1ya97

पिछले कुछ महीनों में Petrol diesel के बढ़ते दामों ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है हालांकि, अब भारत की जनता के लिए एक राहत की खबर सामने आई है. भारत सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कमी की गई है। पैट्रोल उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर तक कम किया गया है जिसके कारण अब पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर तक कम हो जाएगी। वहीं रसोई गैस की कीमतों में भी 200 रुपए की कमी की जाएगी। हालांकि यह कमी केवल उज्ज्वला योजना के रसोई गैस के दामों में देखी जाएगी।

इस बात की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक मीडिया साक्षात्कार के दौरान की है. वित्त मंत्री के अनुसार "हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।"

वहीं रसोई गैस के दामों के विषय में ज़िक्र करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, “हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर (12 सिलेंडर तक) की सब्सिडी देंगे। इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।”

इसके अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ट्विटर पर एक ट्वीट भी साझा किया जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा "जब से केंद्र में पीएम मोदी की सरकार आई है हम गरीबों के कल्याण के लिए काम कर रहे हैं। हमने गरीबों और मध्यम वर्ग की मदद के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसका नतीजा ये निकला है कि हमारे कार्यकाल में औसत महंगाई पिछली सरकार से कम ही रही है। उन्होंने कहा है कि दुनिया इस वक्त मुश्किल वक्त से गुज़र रही है। विश्व कोरोना महामारी से उबर ही रहा था कि यूक्रेन संकट आ खड़ा हुआ, जिससे सप्लाई चेन और कई सामानों की शॉर्टेज हुई है। इसके कारण कई देशों में महंगाई और आर्थिक संकट की परेशानीयां पैदा हुई हैं।

Image source: Zee news

Author Default Profile Image

Riya saxena

  • @R1ya97