Apple ने आईमैसेज सॉल्यूशन बीपर मिनी ऐप को किया ब्लॉक।

Apple ने आईमैसेज सॉल्यूशन बीपर मिनी ऐप को किया ब्लॉक।

Apple blocks iMessage solution Beeper Mini app.

Apple blocks Android iMessage app Beeper Mini, citing security concerns.

  • Technology
  • 245
  • 10, Dec, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Tech Clash: Apple Shuts Down iMessage Solution with Beeper Mini App - A Controversial Move Sparks Debates in the Tech Community.

apple

10 दिसंबर, 2023 को Apple ने एंड्रॉइड के लिए आईमैसेज सॉल्यूशन बीपर मिनी ऐप को ब्लॉक कर दिया। इस ऐप का उपयोग करके एंड्रॉइड यूजर्स Apple के iMessage प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेज और प्राप्त कर सकते थे। Apple ने इस ऐप को ब्लॉक करने का कारण यूजर की सुरक्षा और गोपनीयता बताया।

बीपर मिनी ऐप काम करता है, Apple के iMessage प्लेटफॉर्म पर एक खाता बनाकर और उस खाते के लिए एक आईडी और पासवर्ड प्रदान करके। एक बार यह खाता बनाया जाने के बाद, एंड्रॉइड यूजर्स बीपर मिनी ऐप का उपयोग करके iMessage प्लेटफॉर्म पर मैसेज भेज और प्राप्त कर सकते थे।

Apple ने कहा कि बीपर मिनी ऐप के उपयोग से यूजर की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए कई जोखिम पैदा होते हैं। इनमें शामिल हैं:

  • मेटा डेटा एक्सपोजर: बीपर मिनी ऐप यूजर के मेटा डेटा को Apple के साथ साझा करता है। इसमें यूजर का आईपी पता, डिवाइस का नाम और मॉडल, और मैसेज भेजने और प्राप्त करने की तारीख और समय शामिल हो सकते हैं।
  • अनवांटेड मैसेज, स्पैम और फिशिंग अटैक: बीपर मिनी ऐप का उपयोग करके, हैकर्स अनवांटेड मैसेज, स्पैम और फिशिंग अटैक भेज सकते हैं।

Apple ने कहा कि उसने बीपर मिनी ऐप की तकनीक को ब्लॉक कर दिया है जो इन जोखिमों को पैदा करती है। इस ब्लॉक के बाद, बीपर मिनी ऐप अब एंड्रॉइड यूजर्स के लिए काम नहीं करेगा।

बीपर मिनी ऐप के ब्लॉक होने से एंड्रॉइड यूजर्स को iMessage प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है। हालांकि, Apple ने कहा कि वह एंड्रॉइड यूजर्स को iMessage प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के अन्य तरीके प्रदान करेगा।

बीपर मिनी ऐप के ब्लॉक के प्रभाव

बीपर मिनी ऐप के ब्लॉक के प्रभाव निम्नलिखित हैं:

  • एंड्रॉइड यूजर्स के लिए iMessage प्लेटफॉर्म तक पहुंचना मुश्किल हो सकता है।
  • Apple को यूजर की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा।
  • बीपर मिनी ऐप के डेवलपर को नुकसान हो सकता है।

बीपर मिनी ऐप के ब्लॉक से एंड्रॉइड यूजर्स को iMessage प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है। iMessage प्लेटफॉर्म एक लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, और कई एंड्रॉइड यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के साथ संवाद करने के लिए इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना चाहते हैं। हालांकि, बीपर मिनी ऐप के ब्लॉक के बाद, एंड्रॉइड यूजर्स को iMessage प्लेटफॉर्म तक पहुंचने के लिए अन्य तरीके खोजने होंगे।

Apple को यूजर की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए कदम उठाने के लिए मजबूर होना पड़ा। बीपर मिनी ऐप के उपयोग से यूजर की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए कई जोखिम पैदा होते हैं। Apple ने इन जोखिमों को कम करने के लिए बीपर मिनी ऐप को ब्लॉक करने का निर्णय लिया।

बीपर मिनी ऐप के डेवलपर को नुकसान हो सकता है। बीपर मिनी ऐप एक लोकप्रिय ऐप था, और इसके ब्लॉक होने से डेवलपर को नुकसान हो सकता है। डेवलपर को अपने ऐप को फिर से डिजाइन करना होगा या इसे पूरी तरह से बंद करना होगा।

निष्कर्ष

Apple ने बीपर मिनी ऐप को यूजर की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए ब्लॉक किया। इस ब्लॉक से एंड्रॉइड यूजर्स को iMessage प्लेटफॉर्म तक पहुंचने में कठिनाई हो सकती है। 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat