पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के कटरा में दूसरी वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई।

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के कटरा में दूसरी वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई।

PM Modi virtually flags off second Vande Bharat train in Jammu and Kashmir's Katra.

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल रूप से जम्मू-कश्मीर के कटरा और नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ किया, जिसके साथ मुख्य निर्वाचन आयुक्त मनोज सिन्हा ने उम्मीद जताई कि कश्मीर और कन्याकुमारी के बीच रेलवे लिंक प्रतिवर्ष की शुरुआत में हो सकती है।

  • Global News
  • 235
  • 30, Dec, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

PM Modi virtually flags off the second Vande Bharat train in Jammu and Kashmir's Katra.

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल रूप से जम्मू-कश्मीर के कटरा और नई दिल्ली के बीच दूसरी वंदे भारत ट्रेन का शुभारंभ किया, जिसके साथ मुख्य निर्वाचन आयुक्त मनोज सिन्हा ने आशा जताई कि कश्मीर और कन्याकुमारी के बीच रेलवे जल्दी ही साल के शुरुआत में हो सकती है।

कटरा में आयोजित समारोह में शामिल होने वाले केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने संघ क्षेत्र के लोगों को दूसरी वंदे भारत ट्रेन के नए साल के तोहफे पर बधाई दी और कहा कि यह मोदी के क्षेत्र के समग्र विकास के लिए काम करने के प्रति प्रतिबद्धता के कारण संभव हुआ है।

"आने वाले महीनों में, कश्मीर-कन्याकुमारी रेलवे लिंक को प्रधानमंत्री द्वारा लोगों को समर्पित किया जाएगा। न केवल जम्मू-कश्मीर के लोगों, बल्कि पूरे देश भी इस ऐतिहासिक परियोजना के पूर्ण होने का इंतजार कर रहा है," जम्मू-कश्मीर के लोगपाल सिन्हा ने प्रधानमंत्री द्वारा वंदे भारत ट्रेन के शुभारंभ से पहले समारोह में बताया।

उधमपुर-श्रीनगर-बारामुल्ला रेलवे लिंक (यूएसबीआरएल) का निर्माणाधीन 111 किमी का कटरा-बानिहाल खंड अगले चार महीने के भीतर पूरा होने की संभावना है, जिससे अधिकांश अधिकांश को ट्रेन से कश्मीर को कन्याकुमारी से जोड़ा जा सकेगा, अधिकारियों के अनुसार। "आज, प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की जाने वाली छह वंदे भारत ट्रेनों में से एक विशेष रूप से श्रीमाता वैष्णो देवी कटरा से नई दिल्ली के लिए निर्दिष्ट है। यह जम्मू-कश्मीर के लिए दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी। यह मोदी के इस संघ क्षेत्र के विकास के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है," सिन्हा ने शुभारंभ से पहले कहा।

एलजी ने कहा कि 2019 अगस्त के बाद, जम्मू-कश्मीर और देश के बाकी हिस्से के बीच कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है।

"पहली वंदे भारत ट्रेन अक्टूबर 2019 में कटरा और नई दिल्ली के बीच शुरू हुई थी और अब तक, 94 लाख तीर्थयात्री वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा कर चुके हैं और इस साल के अंत तक तीर्थयात्री की संख्या 95 लाख को पार करने की संभावना है, जो पिछले 10 वर्षों में सबसे अधिक है...," उन्होंने कहा।

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर के कटरा में दूसरी वंदे भारत ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat