अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, सीएम योगी ने खुद संभाली कमान।

अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, सीएम योगी ने खुद संभाली कमान।

Crowd gathered in Ayodhya to have darshan of Ramlala, CM Yogi himself took command.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद, लाखों रामभक्त अपने आराध्य के दर्शन के लिए अयोध्या पहुंच गए। इस समय, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इन्हें नियंत्रित करने के लिए खुद यहां आकर मोर्चा संभालना पड़ा।

  • Global News
  • 198
  • 23, Jan, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

The crowd gathered in Ayodhya to have the darshan of Ramlala, and CM Yogi himself took command.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद, उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में रामलला की नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के एक दिन बाद, मंगलवार को अयोध्या में राम मंदिर के दरवाजे आम जनता के लिए खोल दिए गए। हालांकि, पहले दिन मंदिर परिसर में भारी भीड़ को देखते हुए, लखनऊ से आला अफसरों को वहां जाना पड़ा। हालात बेकाबू होते हुए, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद ही मोर्चा संभाल लिया।

अयोध्या में अनुमान के मुताबिक, पहले दिन दोपहर लगभग दो बजे तक तीन लाख श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर चुके थे। लेकिन बाहर अभी भीड़ बढ़ती जा रही है। हालांकि सीएम योगी ने खुद ही हेलीकॉप्टर से अयोध्या में भीड़ नियंत्रण और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। बड़ी संख्या में श्रद्धालु, स्थानीय और अन्य राज्यों से आए पर्यटक, परिसर में प्रवेश की मांग को लेकर सोमवार देर रात मंदिर परिसर की ओर जाने वाले राम पथ के साथ मुख्य प्रवेश द्वार के पास एकत्र हुए। प्रतिष्ठा समारोह के लिए सजाए गए औपचारिक प्रवेश द्वार के पास बड़ी भीड़ जमा होने पर पुलिस ने भक्तों से कहा कि मंदिर मंगलवार से जनता के लिए खुलेगा।

सोमवार को अयोध्या मंदिर में नए राम लला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की गई, यह एक ऐतिहासिक कार्यक्रम था जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया जिन्होंने भव्य मंदिर के निर्माण से आगे बढ़कर "मजबूत, सक्षम और दिव्य मंदिर" की नींव बनाने का आह्वान भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा "प्राण प्रतिष्ठा" समारोह और उद्घाटन के एक दिन बाद मंगलवार को नव प्रतिष्ठित राम लला की मूर्ति की एक झलक पाने के लिए मंदिर परिसर में उमड़ी भक्तों की भारी भीड़ के दृश्य मंगलवार सुबह इंटरनेट पर सामने आए। जबकि प्रशासन को मंगलवार को एक बड़ी भीड़ की उम्मीद थी, तीर्थयात्री सुबह 3 बजे के आसपास गेट पर पहुंचना शुरू हो गए। सुबह 6 बजे तक, तीर्थयात्री मंदिर की ओर जाने वाले राम जन्मभूमि पथ पर इकट्ठा हो गए और अंदर जाने की कोशिश करने लगे।

उत्तर प्रदेश पुलिस और अर्धसैनिक बलों के साथ सुरक्षाकर्मियों ने भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने का प्रयास किया। इस अयोध्या में बढ़ती भीड़ को देखते हुए, लखनऊ में प्रशासन के हाथ पांव फूलने लगे। आनन फानन में प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद और विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार तुरंत अयोध्या पहुंचे। वहां उन्होंने भीड़ को नियंत्रित करने की कमानप संभाली।

अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए उमड़ा सैलाब, सीएम योगी ने खुद संभाली कमान।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat