दुनिया के नए सात अजूबे

दुनिया के नए सात अजूबे

The New 7 Wonders Of The World

यहाँ देखिये दुनिया के नए सात अजूबों की तस्वीरें और पढ़िये उनके अजूबों की सूची में आने की रोचक जानकारी। See here pictures of the new seven wonders of the world and read interesting information about their being in the list of wonders.

  • Travel
  • 1335
  • 28, Apr, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

दुनिया के नए सात अजूबे (द न्यू सेवन वंडर्स ऑफ़ द वर्ल्ड) एक ऑनलाइन लोकप्रियता सर्वेक्षण था, जो 2000 में शुरू हुआ था। लाखों लोगों ने 21 स्मारकों की एक शॉर्टलिस्ट से अपना वोट डाला। अंत में, 2007 में, नए सात अजूबों की एक अनौपचारिक सूची सामने आई, जो इस प्रकार है... 

THE NEW SEVEN WONDERS OF THE WORLD

ताज महल, भारत

Taj Mahal, India

भारत के आगरा में ताजमहल ने इस सूची में स्थान बनाया। एक वास्तुशिल्प उत्कृष्ट कृति माना जाता है, 17 वीं शताब्दी का सफेद संगमरमर का मकबरा सालाना आठ मिलियन पर्यटकों को आकर्षित करता है।

पेट्रा, जॉर्डन

Petra, Jordan

रोज सिटी के नाम से मशहूर पेट्रा में गुलाबी बलुआ पत्थर की चट्टानों में तराशे गए मकबरे और मंदिर हैं। यूनेस्को ने इसे "मनुष्य की सांस्कृतिक विरासत के सबसे कीमती सांस्कृतिक गुणों में से एक" के रूप में वर्णित किया है। संयोग से, स्विस बर्नार्ड वेबर को न्यू 7 वंडर्स पोल शुरू करने के लिए प्रेरित किया गया था, जब तालिबान ने दो बुद्ध प्रतिमाओं को नष्ट कर दिया था, जिन्हें 2001 में बामियान, अफगानिस्तान में पत्थर में उकेरा गया था।

चीन की महान दीवार

The Great Wall Of China

चीनियों के बीच "लॉन्ग वॉल" के रूप में जाना जाता है, सीमेंट, चट्टानों, ईंटों और मिट्टी से बनी यह संरचना चीनी साम्राज्य के उत्तर को दुश्मन के हमलों से बचाने के लिए थी। 21,196 किलोमीटर (लगभग 13,170 मील) तक फैला, यह मनुष्यों द्वारा निर्मित अब तक की सबसे लंबी संरचना है। आम धारणा के विपरीत, इसे अंतरिक्ष से नग्न आंखों से नहीं देखा जा सकता है।

चिचेन इट्ज़ा, मेक्सिको

Chichen Itza, Mexico

मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप में स्थित, चिचेन इट्ज़ा अपने केंद्र में बड़े पैमाने पर संरक्षित बड़े पैमाने पर पिरामिड के लिए प्रसिद्ध है। यह माया साम्राज्य का एक धार्मिक-राजनीतिक केंद्र था, जो विभिन्न क्षेत्रों से विभिन्न स्थापत्य शैली के संलयन की व्याख्या करता है। हालांकि, यह शायद ही कभी खाली होता है जैसा कि इस तस्वीर में देखा गया है। लाखों पर्यटक हर साल वसंत विषुव के दौरान यहां आते हैं।

माचू पिचू, पेरू

Machu Picchu, Peru

माचू पिच्चू पेरू के लिए पर्यटन राजस्व का एक स्रोत है। हजारों पर्यटकों का पैदल यातायात इस प्राचीन इंका शहर को अपूरणीय क्षति कर रहा है। जबकि स्थानीय राजनेता केबल कारों और लिफ्टों के साथ पर्यटकों की भीड़ बढ़ाना चाहते हैं। यूनेस्को सख्त नियमों और कम आगंतुकों की मांग करता है। माचू पिचू के आसपास बुनियादी ढांचे के विस्तार के परिणामस्वरूप बार-बार भूस्खलन हुआ है।

कोलोसियम, इटली

The Colosseum, Italy

कोलोसियम दुनिया के नए सात अजूबों की सूची बनाने वाला एकमात्र यूरोपीय ढांचा है। यह ग्लैडीएटर लड़ाई और जानवरों की लड़ाई के लिए प्राचीन रोम में स्थल था, और इससे पहले कि इसे एक तहखाने के साथ बनाया गया था, कहा जाता है कि समुद्री युद्धों को फिर से बनाने के लिए इंटीरियर में आंशिक रूप से पानी भर गया था। आज, एम्फीथिएटर रोम के शीर्ष पर्यटन स्थलों में से एक है।

क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिमा, ब्राजील

The Statue Of Christ the Redeemer, Brazil

30 मीटर ऊंचा (98 फीट), वजन 1,145 टन, और 28 मीटर की कुल भुजा के साथ, कोरकोवाडो हिल पर रियो डी जेनेरो पर स्मारक "क्रिस्टो रेडेंटर" खड़ा है। क्राइस्ट द रिडीमर की प्रतिष्ठित प्रतिमा, जिसे 1931 में पूरा किया गया था। इसने ऑनलाइन वोट में प्रतियोगियों को पछाड़ दिया, क्योंकि ब्राजील राज्य ने इसके लिए सक्रिय रूप से समर्थन किया।

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez