भारतीय मूल की ब्रिटिश सिख सेना अधिकारी 'हरप्रीत चांडी' ने दक्षिणी ध्रुव सोलो ट्रेक करके रचा इतिहास

भारतीय मूल की ब्रिटिश सिख सेना अधिकारी 'हरप्रीत चांडी' ने दक्षिणी ध्रुव सोलो ट्रेक करके रचा इतिहास

Indian-Origin British Sikh Army Officer Harpreet Chandi created history with solo trek to South Pole

जानिए हरप्रीत चांडी के बारे में, जिसने 40 दिनों में एक एकल अभियान पूरा करके पहली “रंग की महिला” बन इतिहास रच दिया । Know about Harpreet Chandy, who created history by becoming the first "woman of color" to complete a solo campaign to South Pole in 40 days

  • General knowledge
  • 931
  • 07, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारतीय मूल की ब्रिटिश सिख सेना अधिकारी हरप्रीत चांडी ने दक्षिणी ध्रुव सोलो ट्रिप करके रचा इतिहास

 

कौन हैं हरप्रीत चांडी?

हरप्रीत चांडी भारतीय मूल के 32 वर्षीय ब्रिटिश सिख सेना अधिकारी और एक फिजियोथेरेपिस्ट कप्तान हैं। कैप्टन हरप्रीत चंडी को 'पोलर प्रीत' के नाम से भी जाना जाता है। भारतीय मूल की ब्रिटिश कप्तान हरप्रीत चांडी ने दक्षिणी ध्रुव पर एक असमर्थित ट्रेक पूरा करने वाली पहली महिला बनकर इतिहास रच दिया। 

40 दिनों में 700 मील (1,127 किमी) पूरा करने के बाद, हरप्रीत चांडी ने सोमवार (03/01/2022) को अपने लाइव ब्लॉग पर घोषणा की, कि वह अपने सभी किटों के साथ एक पुल या स्लेज खींचकर और -50° से लड़कर इतिहास रचेंगे।

चांडी ने अपने ब्लॉग पर घोषणा की, “मैं दक्षिणी ध्रुव पर पहुंच गयी हूं, जहां बर्फबारी हो रही है।” ‘पोलर प्रीत’ उपनाम अर्जित करने वाले 32 वर्षीय ने कहा, “मैं अभी बहुत अधिक भावना महसूस कर रही हूं। अंत में यहां आकर बहुत ही वास्तविक महसूस हो रहा है।”

हरप्रीत चांडी ने कहा, “अंटार्कटिका दुनिया का सबसे ठंडा, सबसे ऊंचा, सबसे शुष्क और हवा वाला महाद्वीप है। कोई भी स्थायी रूप से वहां नहीं रहता है। जब मैंने पहली बार योजना बनानी शुरू की थी, तब मुझे इस महाद्वीप के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी और इसी ने मुझे वहां जाने के लिए प्रेरित किया।”

 

दृढ़ता और दृढ़ संकल्प का प्रेरक उदाहरण

ब्रिटिश सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ ने चांडी को अपना ट्रैक पूरा करने के लिए बधाई दी, उनकी प्रशंसा “दृढ़ता और दृढ़ संकल्प के प्रेरक उदाहरण” के रूप में की।

ब्रिटिश-भारतीय सिख सेना अधिकारी हरप्रीत चांडी ने दक्षिणी ध्रुव पर एक एकल अभियान पूरा करने वाली पहली “रंग की महिला” बनकर इतिहास रच दिया।

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez