भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?

भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त कौन थे?

Who was the First Chief Election Commissioner of India?

भारत के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त, सुकुमार सेन के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Chief Election Commissioner of India, Sukumar Sen.

  • General knowledge
  • 1451
  • 31, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत के प्रथम मुख्य चुनाव आयुक्त - सुकुमार सेन

First Chief Election Commissioner of India : Sukumar Sen

सुकुमार सेन का जीवन संक्षेप में

सुकुमार सेन का जन्म 2 जनवरी 1898 को एक बंगाली बैद्य-ब्राह्मण परिवार में हुआ था। उन्होंने प्रेसीडेंसी कॉलेज, कोलकाता और लंदन विश्वविद्यालय में शिक्षा प्राप्त की। बाद में उन्हें गणित में स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया। उन्होंने गौरी से शादी की और उनके दो बेटे और बेटियां थीं।

सुकुमार सेन की आजीविका (Career) 

सेन 1921 में भारतीय सिविल सेवा में शामिल हुए, और एक आईसीएस अधिकारी और एक न्यायाधीश के रूप में विभिन्न जिलों में सेवा की। 1947 में, उन्हें पश्चिम बंगाल का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया, जो कि ब्रिटिश भारत के किसी भी राज्य में एक ICS अधिकारी प्राप्त करने वाला सबसे वरिष्ठ पद था। 1950 में, वह अभी भी उस क्षमता में सेवा कर रहे थे जब उन्हें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया था। उनके नेतृत्व में, चुनाव आयोग ने 1951-52 और 1957 में स्वतंत्र भारत के पहले दो आम चुनावों का सफलतापूर्वक संचालन और निरीक्षण किया।

सुकुमार सेन की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement) 

सुकुमार सेन भारत के पहले मुख्य चुनाव आयुक्त थे, जिन्होंने 21 मार्च 1950 से 19 दिसंबर 1958 तक सेवा की। वह पद्म भूषण के नागरिक सम्मान के पहले प्राप्तकर्ताओं में से थे। सेन बर्दवान विश्वविद्यालय के पहले कुलपति थे, जो 15 जून 1960 को शुरू हुआ था। सूडान में, उन्होंने पहले मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में भी कार्य किया।

Image Source : common.wikimedia
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez