अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के प्रथम भारतीय अध्यक्ष कौन थे?

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के प्रथम भारतीय अध्यक्ष कौन थे?

Who was the First Indian Chairman in the International Court?

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में प्रथम भारतीय अध्यक्ष, न्यायमूर्ति डॉ. नागेंद्र सिंह के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Indian Chairman in the International Court, Justice Dr. Nagendra Singh.

  • General knowledge
  • 4129
  • 31, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में प्रथम भारतीय अध्यक्ष - न्यायमूर्ति डॉ. नागेंद्र सिंह

First Indian Chairman in International Court : Justice Dr. Nagendra Singh

डॉ. नागेंद्र सिंह का जीवन संक्षेप में

महाराज श्री नागेंद्र सिंह का जन्म 18 मार्च 1914 को भारत के डूंगरपुर राज्य में देवेंद्र कुंवर साहिबा और बिजय सिंह के तीसरे पुत्र के रूप में हुआ था। उन्होंने मेयो कॉलेज, अजमेर में शिक्षा प्राप्त की। वह एक शाही राजपूत परिवार से ताल्लुक रखते हैं। सिविल सेवा में शामिल होने से पहले उन्होंने कैम्ब्रिज के सेंट जॉन्स कॉलेज में शिक्षा प्राप्त की थी। 11 दिसंबर 1988 को उनका निधन हो गया। वह एक भारतीय वकील और प्रशासक थे, जिन्होंने 1985 से 1988 तक अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया।

डॉ. नागेंद्र सिंह की आजीविका (Career) 

वह भारतीय सिविल सेवा में शामिल हुए और पूर्वी राज्यों के क्षेत्रीय आयुक्त, भारत की संविधान सभा के सदस्य, भारत के रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव, परिवहन महानिदेशक और सूचना और प्रसारण मंत्रालय में विशेष सचिव के रूप में कार्य किया।

नागेंद्र सिंह 1966 और 1972 के बीच भारत के राष्ट्रपति के सचिव थे, फिर वे 1 अक्टूबर 1972 से 6 फरवरी 1973 तक भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त थे। सिंह को 1966, 1969 में संयुक्त राष्ट्र विधानसभा में भारत के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था, और 1975 और संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय विधि आयोग में अंशकालिक आधार पर सेवा की। वह 1973 में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के न्यायाधीश बनने के लिए हेग चले गए और फरवरी 1985 और फरवरी 1988 के बीच इसके अध्यक्ष रहे, जब वे सेवानिवृत्त हुए। उन्होंने हेग में रहना जारी रखा और दिसंबर 1988 में उनकी मृत्यु हो गई।

डॉ. नागेंद्र सिंह की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement) 

सिंह को 1938 में काम पुरस्कार से सम्मानित किया गया और 1973 में उन्हें भारत सरकार से पद्म विभूषण मिला।

Image Source : wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez

Must Read: Latest Post