मरणोपरांत प्रथम 'भारत रत्न' पुरस्कार विजेता कौन थे?

मरणोपरांत प्रथम 'भारत रत्न' पुरस्कार विजेता कौन थे?

Who was the First Posthumally 'Bharat Ratna' Awardee?

मरणोपरांत प्रथम भारत रत्न पुरस्कार विजेता, लाल बहादुर शास्त्री के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Posthumally Bharat Ratna Awardee, Lal Bahadur Shastri

  • General knowledge
  • 2816
  • 02, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

मरणोपरांत प्रथम भारत रत्न पुरस्कार विजेता - लाल बहादुर शास्त्री

First Posthumally Bharat Ratna Awardee : Lal Bahadur Shastri

लाल बहादुर शास्त्री का जीवन संक्षेप में

लाल बहादुर शास्त्री का जन्म उनके नाना के घर 2 अक्टूबर 1904 को एक कायस्थ परिवार में हुआ था। शास्त्री ने 16 मई 1928 में, ललिता देवी से शादी की, जो मिर्जापुर की रहने वाली थीं। 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध को समाप्त करने के लिए एक शांति संधि पर हस्ताक्षर करने के एक दिन बाद ही, 11 जनवरी 1966 को शास्त्री का ताशकंद, उज्बेकिस्तान में निधन हो गया।।

लाल बहादुर शास्त्री की आजीविका (Career) 

स्वतंत्रता आंदोलन तब आकार ले रहा था, जबकि शास्त्री परिवार का से कोई संबंध नहीं था। हरीश चंद्र हाई स्कूल में उनके शिक्षकों के बीच निष्कामेश्वर प्रसाद मिश्रा नामक एक अत्यंत देशभक्त और उच्च सम्मानित शिक्षक थे, जिन्होंने शास्त्री को बहुत आवश्यक वित्तीय सहायता देने के लिए अपने बच्चों को पढ़ाने की अनुमति दी थी। जनवरी 1921 में, जब शास्त्री 10वीं कक्षा में थे, तब अंतिम परीक्षा में बैठने के तीन महीने बाद, उन्होंने गांधी और पंडित मदन मोहन मालवीय द्वारा आयोजित बनारस में एक जनसभा में भाग लिया। 1928 में महात्मा गांधी के आह्वान पर शास्त्री, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के एक सक्रिय और परिपक्व सदस्य बने। 1940 में स्वतंत्रता आंदोलन को व्यक्तिगत सत्याग्रह समर्थन देने के लिए उन्हें एक वर्ष के लिए जेल भेज दिया गया। 

भारत की स्वतंत्रता के बाद, शास्त्री को अपने गृह राज्य उत्तर प्रदेश में संसदीय सचिव नियुक्त किया गया। 1964 में नेहरू की मृत्यु के बाद, शास्त्री को 9 जून को भारत के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, और भारत के प्रधानमंत्री के रूप में उनका पहला सीधा प्रसारण 11 जून 1964 को प्रसारित किया गया था।

लाल बहादुर शास्त्री की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievements) 

लाल बहादुर शास्त्री पहले मरणोपरांत 'भारत रत्न' पुरस्कार विजेता थे।

Image Source : amar ujala
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez