भारत की प्रथम महिला ऑनर्स ग्रेजुएट कौन थी?

भारत की प्रथम महिला ऑनर्स ग्रेजुएट कौन थी?

Who was the First Woman Honours Graduate of India?

ब्रिटिश-भारत की प्रथम महिला ऑनर्स ग्रेजुएट, कामिनी रॉय के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Woman Honours Graduate of British-India, Kamini Roy.

  • General knowledge
  • 1450
  • 02, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

भारत की प्रथम महिला ऑनर्स ग्रेजुएट - कामिनी रॉय

First Woman Honours Graduate : Kamini Roy

कामिनी रॉय का जीवन संक्षेप में

कामिनी रॉय का जन्म 12 अक्टूबर 1864 को बांग्लादेश के झलोकाटी जिले के बासुंडा गांव में हुआ था। 1883 में, रॉय बेथ्यून स्कूल में शामिल हो गयी। वह ब्रिटिश भारत में एक बंगाली कवि, सामाजिक कार्यकर्ता और नारीवादी थीं। ब्रिटिश भारत में स्कूल जाने वाली पहली लड़कियों में से एक, 1886 में उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय के बेथ्यून कॉलेज से संस्कृत सम्मान के साथ कला स्नातक की उपाधि प्राप्त की और उसी वर्ष वहां पढ़ाना शुरू किया। उन्होंने 1894 में केदारनाथ रॉय से शादी की।

कामिनी रॉय की आजीविका (Career) 

वह 1921 में, बंगिया नारी समाज के, कुमुदिनी मित्रा और मृणालिनी सेन के साथ उन नेताओं में से एक थीं, जो महिला मताधिकार के लिए लड़ने के लिए गठित एक संगठन था। 1922-23 तक, वह महिला श्रम जांच आयोग की सदस्य थीं।

कामिनी रॉय की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

वह ब्रिटिश भारत में पहली महिला ऑनर्स ग्रेजुएट थीं। कलकत्ता विश्वविद्यालय ने उन्हें जगतारिणी स्वर्ण पदक से सम्मानित किया। Google ने 12 अक्टूबर 2019 को रॉय को उनकी 155वीं जयंती पर Google डूडल के साथ याद किया।

Image Source : wiki
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez