भारत की प्रथम महिला पुलिस महानिदेशक कौन थी?

भारत की प्रथम महिला पुलिस महानिदेशक कौन थी?

Who was the First Woman Director General of Police?

भारत की प्रथम महिला पुलिस महानिदेशक, कंचन सी.भट्टाचार्य के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Woman Director General of Police, Kanchan C. Bhattacharya

  • General knowledge
  • 2557
  • 02, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

प्रथम महिला पुलिस महानिदेशक - कंचन सी भट्टाचार्य

First Woman Director General of Police : Kanchan C. Bhattacharya

कंचन सी भट्टाचार्य का जीवन संक्षेप में

कंचन चौधरी भट्टाचार्य का जन्म 1947 में हिमाचल में हुआ था और वे अमृतसर और दिल्ली में रहती थीं। चौधरी ने सरकारी महिला कॉलेज, अमृतसर में पढ़ाई की। बाद में, कंचन ने दिल्ली विश्वविद्यालय के इंद्रप्रस्थ कॉलेज से अंग्रेजी साहित्य में मास्टर ऑफ आर्ट्स (एमए) पूरा किया, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के वोलोंगोंग विश्वविद्यालय से मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (एमबीए) की डिग्री हासिल की। भट्टाचार्य की 26 अगस्त 2019 को मुंबई के एक अस्पताल में मृत्यु हो गई, जहां वह पिछले पांच से छह महीनों के दौरान देखभाल कर रही थीं।

कंचन सी.भट्टाचार्य की आजीविका (Career) 

भारतीय पुलिस सेवा में चौधरी का करियर 33 साल का रहा। चौधरी ने अपने करियर में जिन मामलों को संभाला, उनमें 1987 में सात बार के राष्ट्रीय बैडमिंटन चैंपियन सैयद मोदी की हत्या और 1989 में रिलायंस-बॉम्बे डाइंग मामला शामिल था। उत्तर प्रदेश के मलीहाबाद में सहायक पुलिस अधीक्षक के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने एक ही वर्ष में 13 डकैतों का पता लगाया। उसने बैंकों और सार्वजनिक क्षेत्रों में कई सफेदपोश अपराधों की भी जांच की।

कंचन सी.भट्टाचार्य की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

वह आईपीएस अधिकारी बनने वाली (किरण बेदी के बाद) दूसरी महिला थीं। वह उत्तर प्रदेश में आईपीएस अधिकारी बनने वाली पहली महिला थीं और उत्तर प्रदेश के बरेली में पुलिस उप महानिरीक्षक नियुक्त होने वाली पहली महिला थीं। तब उन्हें उत्तर प्रदेश पुलिस की पहली महिला महानिरीक्षक के रूप में पदोन्नत किया गया था। वह उत्तरांचल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में सेवा देने वाली पहली महिला थीं और फिर राज्य में पुलिस महानिदेशक के रूप में पदोन्नत होने वाली पहली महिला थीं।

Image Source : navbharattimes
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez