हृदय प्रत्यारोपण करने वाले भारत के पहले सफल सर्जन कौन थे?

हृदय प्रत्यारोपण करने वाले भारत के पहले सफल सर्जन कौन थे?

Who was the First Successful Surgeon of India who transplanted heart?

हृदय प्रत्यारोपण करने वाले भारत के पहले सफल सर्जन, डॉ. पी. वेणुगोपाली के बारे में अधिक जानकारी यहाँ पढ़ें। Read here more about the First Successful Surgeon of India who transplanted heart, Dr. P. Venugopal

  • General knowledge
  • 892
  • 04, Feb, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

हृदय प्रत्यारोपण करने वाले पहले सफल सर्जन - डॉ. पी. वेणुगोपाली

First Successful Surgeon who transplanted heart : Dr. P. Venugopal

डॉ. पी. वेणुगोपाली का जीवन संक्षेप में

पनंगीपल्ली वेणुगोपाल का जन्म 6 जुलाई 1942 को दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में हुआ था। वेणुगोपाल एक भारतीय कार्डियोवास्कुलर सर्जन और राजमुंदरी, आंध्र प्रदेश के अस्पताल प्रशासक थे। 1959 में, उन्होंने अपनी एमबीबीएस सुरक्षित करने के लिए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली में दाखिला लिया और संस्थान में ही अपनी उच्च शिक्षा जारी रखी। उनकी पहली स्नातकोत्तर डिग्री मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) थी जिसके बाद कार्डियोवैस्कुलर थोरैसिक सर्जरी में एमसीएच किया गया, जिसे उन्होंने सम्मान के साथ पास किया। एम्स से सेवानिवृत्ति के बाद, वेणुगोपाल, गुड़गांव, हरियाणा में अल्केमिस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में कार्डिथोरेसिक विभाग के प्रमुख के रूप में चले गए। 55 साल की उम्र में उन्होंने शादी कर ली और उनकी एक बेटी है।

डॉ. पी. वेणुगोपाली की आजीविका (Career) 

अपनी विशेषज्ञता के बाद, उन्होंने 1970-71 में एम्स के संकाय में प्रवेश लिया। उन्होंने अपने करियर का बड़ा हिस्सा एम्स में बिताया, जहां वे 1 जुलाई 2003 को निदेशक के पद, एम्स में प्रस्ताव पर सर्वोच्च शैक्षणिक पद, पर पहुंचने से पहले प्रोफेसर, विभाग के प्रमुख और फिर डीन के रूप में सेवा करते हुए उत्तरोत्तर बढ़ते गए।

डॉ. पी. वेणुगोपाली की उल्लेखनीय उपलब्धियां (Notable Achievement)

वह पहले सफल सर्जन थे जिन्होंने हृदय प्रत्यारोपण किया। 1998 में, भारत सरकार ने उन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिए तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया।

Image Source : blazonsart
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez