आपकी इन 2 गलतियों की वजह से गर्म होकर फट सकता है फोन।

आपकी इन 2 गलतियों की वजह से गर्म होकर फट सकता है फोन।

Your phone can get overheated and explode due to these 2 mistakes.

तपते मौसम में अधिकतर लोगों ने यह महसूस किया होगा कि फोन तेजी से गर्म हो जाता है। यदि आपके साथ भी ऐसा हो रहा है, तो इसके दो कारण हो सकते हैं जो आपकी गलतियों के कारण होते हैं। आइए जानें कि गर्मी में फोन को गर्म होने से बचाने के लिए क्या करें। इससे फोन की बैटरी भी फट सकती है।

  • Technology
  • 90
  • 05, Jun, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Your phone can get overheated and explode due to these 2 mistakes.

गर्मी के मौसम में इंसानों के साथ-साथ हमारे घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, गैजेट्स और अप्लायंस भी तेजी से गर्म होने लगते हैं। ऐसे में जरूरी है कि उनकी ठीक से देखभाल की जाए। गर्मी में फोन फटने की और एसी में आग लगने की खबरें आम हैं। इसलिए यह देखना जरूरी हो जाता है कि इन्हें सुरक्षित कैसे रखा जाए। फोन की बात करें तो हमारी जिंदगी में इसका सबसे ज्यादा उपयोग हो रहा है और हम लगातार देख रहे हैं कि इस तपते मौसम में हमारे फोन भी बहुत तेजी से गर्म हो रहे हैं।

लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि फोन का गर्म होना कुछ हद तक हमारी अपनी गलतियों की वजह से भी होता है। जी हां, अधिकतर लोग दो आम गलतियां करते हैं जिससे फोन हीट होने लगता है।

ब्राइटनेस: हमने देखा है कि बहुत से लोग फोन की ब्राइटनेस हमेशा तेज रखते हैं। लेकिन शायद ही कोई जानता हो कि ज्यादा तेज ब्राइटनेस भी फोन के लिए नुकसानदेह हो सकती है। नए फोन हाई लेवल ब्राइटनेस तक पहुंच सकते हैं, कुछ फ्लैगशिप फोन 6,000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस प्रदान करते हैं। हालांकि, ये हाई ब्राइटनेस आपके फोन के टेम्प्रेचर को तेजी से बढ़ा सकती है। कुछ फोन अधिक गर्म होने से बचाने के लिए डिस्प्ले ब्राइटनेस को ऑटोमैटिकली एडजस्ट कर लेते हैं। लेकिन अगर आपका फोन तेजी से गर्म हो रहा है, तो उसे ठंडा रखने के लिए स्क्रीन की ब्राइटनेस को मैन्युअल रूप से कम करें। ज्यादा ब्राइटनेस न केवल फोन को गर्म करती है बल्कि इसकी बैटरी भी जल्दी खत्म कर देती है।

गेमिंग भी गर्मी में सही नहीं: लंबे समय तक फोन पर गेम खेलने पर स्मार्टफोन काफी गर्म हो सकते हैं। खासतौर पर अगर आप गेम गर्म कमरे में या घर के बाहर यानी आउटडोर में खेलते हैं तो फोन के तेजी से ओवरहीट होने का खतरा रहता है। फोन को गर्म होने से बचाने और उसकी लाइफ को बढ़ाने के लिए फोन पर गेमिंग घर के अंदर किसी वेंटिलेशन वाले कमरे में करें। ऐसा करने से फोन तेजी से गर्म होने से बचा रहेगा।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat