स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है यह जूस, जानें पीने का सही समय और तरीका।

स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है यह जूस, जानें पीने का सही समय और तरीका।

This juice is very beneficial for skin and hair, know the right time and way to drink it.

मोरिंगा जूस बालों को मजबूत और त्वचा को निखारने के साथ वजन घटाने में भी मदद करता है। एक्सपर्ट्स ने इसके कई स्वास्थ्य लाभ बताए हैं।

  • Health
  • 194
  • 12, Aug, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

This juice is very beneficial for skin and hair, know the right time and way to drink it.

अगर हम आपसे कहें कि एक ही जूस से आप ये दोनों फायदे पा सकते हैं, तो आपको यह सुनकर खुशी होगी। जी हां, एक्सपर्ट के बताए हुए इस खास जूस से आपके बाल मजबूत और लंबे हो सकते हैं, और इसके साथ ही आपकी त्वचा में भी निखार आएगा। इतना ही नहीं, यह जूस वजन कम करने में भी मददगार है और इसके कई अन्य फायदे भी हैं। हम बात कर रहे हैं मोरिंगा जूस की। इसे कैसे बनाना है और यह स्किन और बालों के लिए कैसे फायदेमंद है, इसके बारे में जानें डाइटिशियन नंदिनी से। नंदिनी एक सर्टिफाइड डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट हैं।

स्किन और बालों के लिए मोरिंगा जूस - मोरिंगा में एंटी-बायोटिक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-डायबिटिक, एंटी-वायरल, एंटी-एजिंग, और एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद में मोरिंगा को गुणों की खान माना जाता है और कई बीमारियों के इलाज में इसका उपयोग होता है। मोरिंगा में क्वेरसेटिन, क्लोरोजेनिक एसिड और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन हेल्थ और बालों के लिए बहुत लाभदायक होते हैं।

मोरिंगा में मौजूद विटामिन-सी, विटामिन-ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्किन हेल्थ के लिए बहुत आवश्यक हैं। इसका जूस त्वचा में ग्लो लाता है और दाग-धब्बों व एजिंग के संकेतों को कम करता है। मोरिंगा के तेल और पत्तियों के पेस्ट का इस्तेमाल फेस पैक के रूप में भी किया जाता है। मोरिंगा का जूस स्किन में कोलोजन की मात्रा को बढ़ा देता है। मोरिंगा में फाइटोकेमिकल्स और कई विटामिन्स होते हैं, जो बालों का झड़ना कम करते हैं।

कैसे तैयार करें मोरिंगा का जूस?

सामग्री:

  • मोरिंगा की पत्तियां - 1 मुट्ठी
  • पानी - 1 गिलास
  • नींबू का रस - 1 चम्मच

विधि:

  1. मोरिंगा की पत्तियों को अच्छे से धोकर पानी के साथ ब्लेंड कर लें।
  2. इसके बाद इसे छान सकते हैं।
  3. अब इसमें नींबू का रस मिलाएं।
  4. इसमें आप शहद भी मिला सकते हैं।
  5. इसे खाली पेट पिएं।

आप इसे दिन में किसी भी समय पी सकती हैं। स्किन और बालों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए अपने डाइट में मोरिंगा जूस को शामिल करें।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat