Vinesh Phogat के बाद अब इस खिलाड़ी से भी मेडल वापस मांगा गया, यह खबर आपका दिल तोड़ देगी।

Vinesh Phogat के बाद अब इस खिलाड़ी से भी मेडल वापस मांगा गया, यह खबर आपका दिल तोड़ देगी।

After Vinesh Phogat, now this player's medal has also been asked back, this news will break your heart.

US gymnast Jordan Chiles loses her bronze medal after CAS overturns the decision that moved her from 5th to 3rd place in the Paris 2024 Olympics.

  • Sports
  • 158
  • 12, Aug, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

After Vinesh Phogat, now this player's medal has also been asked back, this news will break your heart.

पेरिस ओलंपिक 2024: पेरिस ओलंपिक समाप्त हो चुका है, लेकिन कुछ एथलीटों की मुश्किलें अभी भी खत्म नहीं हो रही हैं। अमेरिकी जिमनास्ट जॉर्डन चिल्स, जिन्होंने फ्लोर एक्सरसाइज में कांस्य पदक जीता था, से यह पदक अब छीन लिया गया है और उन्हें इसे वापस करना होगा। सीएएस ने उस जांच को रद्द कर दिया है, जिसके कारण वह पांचवें स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंच गई थीं। इस बीच, अमेरिका भी इस फैसले का विरोध कर रहा है और कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की तैयारी कर रहा है। इस खबर में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

जॉर्डन चिल्स से छीना गया कांस्य पदक:

अमेरिकी जिमनास्ट जॉर्डन चिल्स से फ्लोर एक्सरसाइज में कांस्य पदक छीन लिया गया है और उन्हें इसे वापस करना होगा, क्योंकि कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) ने उस जांच को रद्द कर दिया है, जिसके कारण वह पांचवें स्थान से तीसरे स्थान पर पहुंच गई थीं। अमेरिकी ओलंपिक अधिकारियों का कहना है कि वे अदालत के इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगे।

एना बारबोसु लेंगी चिल्स की जगह:

शनिवार को CAS ने फैसला सुनाया कि अमेरिकी कोच सेसिल लैंडी द्वारा चिल्स के स्कोर में 1 अंक जोड़ने की अपील, जो 23 वर्षीय खिलाड़ी को तीसरे स्थान पर ले गई थी, अंतर्राष्ट्रीय जिमनास्टिक्स फेडरेशन (FIG) द्वारा दी गई 1 मिनट की अवधि के बाहर की गई थी। अपने फैसले में, CAS ने लिखा कि प्रारंभिक फिनिशिंग ऑर्डर को बहाल किया जाना चाहिए, जिसका अर्थ है कि रोमानिया की एना बारबोसु कांस्य पदक विजेता के रूप में चिल्स की जगह लेंगी। उनकी टीम की साथी सबरीना मानेका-वोइनिया चौथे और चिल्स पांचवें स्थान पर होंगी।

अदालत का आदेश:

शनिवार देर रात, FIG ने कहा कि वह अदालत के फैसले का सम्मान करेगी और बारबोसु को तीसरे स्थान पर पहुंचाएगी। रविवार को, अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने चिल्स को कांस्य पदक लौटाने का आदेश दिया और कहा कि वह इसे बारबोसु को पुनः आवंटित कर रही है।

अमेरिकी ओलंपिक समिति ने चिल्स का समर्थन किया:

अमेरिकी ओलंपिक और पैरालंपिक समिति (USOPC) ने एक बयान में कहा, “हम दृढ़ता से मानते हैं कि जॉर्डन ने सही मायने में कांस्य पदक जीता है, और अंतर्राष्ट्रीय जिमनास्टिक महासंघ (FIG) द्वारा प्रारंभिक स्कोरिंग और उसके बाद CAS अपील प्रक्रिया में गंभीर त्रुटियाँ थीं, जिन्हें दूर किया जाना चाहिए।”

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat