कश्मीर प्रसिद्ध भोजन।

कश्मीर प्रसिद्ध भोजन।

Kashmir Famous Food.

कश्मीर में न सिर्फ खूबसूरत नजारे हैं बल्कि यहां का पारंपरिक खाना भी उतना ही मशहूर है।

  • Foods
  • 1792
  • 24, Apr, 2022
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Kashmir Famous Food.

food

दुनियाभर में लोग कई मील का सफर तय करके कश्मीर की खूबसूरत वादियों और नजारो का आनंद लेने आते हैं। अगर आप भी आज तक कश्मीर को सिर्फ वहां की खूबसूरती के लिए ही याद करते रहे हैं। तो आपको बता दें, कश्मीर में न सिर्फ खूबसूरत नजारे हैं बल्कि यहां का पारंपरिक खाना भी उतना ही मशहूर है।

जी हां कश्मीर में घूमने-फिरने के अलावा खाने-पीने के भी ढ़ेरों ऑप्शन्स मौजूद हैं। 

मोमोज

1

मोमोज एक तिब्बती डिश है, जिसे पूरे जम्मू कश्मीर राज्य में भी बेहद पसंद किया जाता है। जब भी आप जम्मू कश्मीर राज्य की यात्रा करने के लिए जाते हैं तो आपको यहाँ ऐसी कोई सड़क नहीं मिलेगी जहाँ पर मोमोज का स्टॉल न हो। 

बटर चाय 

2

बटर चाय जम्मू कश्मीर की सर्दीली सुबह को और स्पेशल बना देती है जहाँ आप बटर चाय के एक कप के साथ अपने दिन की शुरुआत कर सकते है।

कश्मीरी बैगन

3

कश्मीरी बैगन या कश्मीरी दही बैगन दही और मसाले में बनाया जाने वाला एक स्वादिष्ट और अनोखा व्यंजन या सब्जी है, जिसे चखे बिना आप रह ही नही सकते।

कश्मीरी राजमा

4

अगर आप जम्मू कश्मीर में हैं या इसकी यात्रा करने वाले हैं तो कश्मीरी राजमा को चखना बिलकुल मिस ना करें क्योंकि कश्मीरी राजमा कश्मीर के लोकप्रिय शाकाहारी व्यंजन में से एक है।

दम आलू

5

कश्मीरी व्यंजनों का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आपको एक बार जम्मू कश्मीर की यात्रा में दम आलू को जरूर टेस्ट करना चाहिए यकीन माने इसे खाने के बाद कभी भी इसके टेस्ट को नही भूल पायेगें।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat