वाराणसी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह।

वाराणसी में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह।

Best Places to Visit in Varanasi.

वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के किनारे स्थित एक ऐसा शहर है जो हिंदुओं के लिए एक बहुत ही खास तीर्थ स्थलों में से एक है।

  • Tourism
  • 1157
  • 20, May, 2022
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Best Places To Visit In Varanasi.

varanasi

काशी या बनारस के नाम से प्रसिद्ध वाराणसी शहर दुनिया का सबसे पुराना शहर है, जो तीर्थयात्रियों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी बेहद खास है। गंगा नदी के किनारे बसा यह शहर संस्कृति, पौराणिक कथाओं, साहित्य और कला का एक प्रमुख स्थान है। यह धार्मिक स्थल केवल भारतीय यात्रियों के लिए ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों द्वारा भी काफी पसंद किया जाता है।

 काशी विश्वनाथ मंदिर 

1

काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में से एक हैं जो भगवान शिव को समर्पित है। इस मंदिर में मौजूद शिव के ज्योतिर्लिंग को देश के सभी 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है।

 दुर्गा मंदिर 

2

दुर्गा मंदिर वाराणसी में स्थित प्रमुख मंदिरों में से एक हैं जिसे बंदर मंदिर भी कहते हैं। इस मंदिर का निर्माण एक बंगाली महारानी द्वारा 18 वीं शताब्दी किया गया था।

 मणिकर्णिका घाट 

3

मणिकर्णिका घाट का नाम वाराणसी के प्रमुख स्थानों में शामिल है। इस घाट को जीवन के प्रवेश द्वार के रूप में माना जाता है। मणिकर्णिका घाट को अंतिम संस्कार के लिए एक शुभ स्थान माना जाता है।

 चुनार का किला 

4

चुनार का किला उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थित है जो वाराणसी शहर से लगभग 23 किमी की दूरी पर दक्षिण पश्चिम में स्थित है।

 सारनाथ मंदिर

5

वाराणसी से 13 किमी की दूरी पर स्थित सारनाथ भारत में प्रसिद्ध बौद्ध तीर्थस्थलों में से एक है। सारनाथ के लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में चौखंडी स्तूप, अशोक स्तंभ, धमेख स्तूप, पुरातत्व संग्रहालय, मूलगंध कुटी विहार, चीनी, थाई मंदिर और मठ शामिल हैं।

 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat