प्रसिद्ध राजस्थानी लोक गायक मामे खान के गीत पर थिरकीं बॉलीवुड ब्यूटीज़

प्रसिद्ध राजस्थानी लोक गायक मामे खान के गीत पर थिरकीं बॉलीवुड ब्यूटीज़

Bollywood beauties dance to the song of famous Rajasthani folk singer Mame Khan

कान्स फिल्म फैस्टिवल 2022 की मीटअप में प्रसिद्ध लोक गायक मामे खान ने लगाए चार चाँद, राजस्थानी गीत पर थिरकाया प्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्रीयों को.

  • Entertainment
  • 753
  • 19, May, 2022
Author Default Profile Image
Riya saxena
  • @R1ya97

राजस्थानी लोक गायक मामे खान ने कान्स फिल्म फेस्टिवल 2022 में डेब्यू किया, इस डेब्यू के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया क्योंकि इससे पहले किसी अन्य लोक गायक को कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर चलने का मौका नहीं मिला था। हाल ही में, मामे खान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ जिसमें वह कान्स फिल्म फेस्टिवल के 75 वें संस्करण की मीटअप में 'घूमर' नामक प्रसिद्ध गाना गा रहे थे और दीपिका पादुकोण, पूजा हेगड़े, उर्वशी रौतेल और तमन्ना भाटिया जैसी शीर्ष अभिनेत्रियां उनके गाने पर नृत्य करती नज़र आ रहीं थीं।

दर्शक और उनके फैंस वीडियो में उनकी आवाज को खूब पसंद कर रहे हैं और उनकी तारीफ भी कर रहे हैं. कान्स रेड कार्पेट डेब्यू के दौरान खान ने पारंपरिक राजस्थानी पोशाक पहनी हुई थी, जिसमें एक कढ़ाई वाला कुर्ता और जीवंत हेडगियर था। उनके साथ एआर रहमान, आर माधवन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, दीपिका पादुकोण, सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और कई अन्य प्रसिद्ध भारतीय हस्तियां थीं। लोक गायक मामे खान राजस्थान लोक संगीत उद्योग के साथ-साथ बॉलीवुड उद्योग में भी महत्वपूर्ण योगदान दे चुके हैं। उन्हें लक बाय चांस (2009) में उनके गाने बावरे, नोबडी किल्ड जेसिका (2011) में 'ऐतबार' और मिर्ज्या (2016) में 'चकोरा' जैसे गानों को गाने के लिए जाना जाता है, मामे खान राजस्थान के प्रसिद्ध मंगनियार घराने से ताल्लुक रखते हैं। वह जैसलमेर के पास एक छोटे से गांव सत्तो के रहने वाले हैं।

वह इस घराने की 14वीं पीढ़ी हैं, उन्होंने पिता राणा खान से संगीत सीखा, जो घराने के प्रमुख गायकों में से एक थे। मंगनियार घराने की शैली जांगड़ा में झुके हुए कमाइचा और पर्क्यूशन पीस खरताल जैसे दुर्लभ वाद्ययंत्रों का उपयोग किया जाता है। वादक का प्रदर्शन करते समय एक अद्वितीय नाट्य-नृत्य मुद्रा होती है। अपने करियर के शुरुआती दिनों में मामे खान को लय पसंद थी और वे ढोलक बजाते थे। हालांकि, 1999 में एक विश्व दौरे के दौरान खान लोक गायक के रूप में उभरे। हालही में मामे खान ने अभिषेक बच्चन और यामी गौतम अभिनीत 'दस्वीं' फिल्म का गाना 'नखरालो' भी गाया जिसे दर्शकों की ओर से अच्छी प्रतिक्रिया मिली.

Image source: Instagram

Author Default Profile Image

Riya saxena

  • @R1ya97