भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल।

भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल।

Most Beautiful Tourist Places In India.

आइये जानते है भारत के खूबसूरत पर्यटक स्थल के बारे में।

  • Tourism
  • 644
  • 11, Jun, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Most Beautiful Tourist Places In India.

india

भारत के खूबसूरत पर्यटक स्थल में शामिल हरी-भरी घाटियां, झीलें, पठार, खूबसूरत समुद्र तट, विशाल रेगिस्तान, बर्फ की चोटियां, हरी-भरी घास के मैदान, पहाड़ और बैकवाटर हमेशा से ही भारतीय और विदेशी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहे हैं।

कश्मीर घाटी

कश्मीर घाटी

कश्मीर घाटी भारत का एक सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यह पृथ्वी पर स्वर्ग के सामान है जो हमेशा से ही अपने सदाबहार परिदृश्य और बर्फ से भरे पहाड़ों कि वजह से पर्यटकों की पहली पसंद रहा हैं और भारत का यह राज्य जम्मू, कश्मीर और लद्दाख जैसे तीन क्षेत्रों में बंटा हुआ है, जो महान हिमालय और पीर पंजाल श्रेणी की शक्तिशाली श्रेणियों से घिरा है।

उत्तराखंड 

उत्तराखंड

भारत में घूमने के लिए सबसे सुन्दर पर्यटक स्थल में से एक उत्तराखंड भारत का एक ऐसा स्थान है जो न केवल हिमालय की खूबसूरती का दावा करता हैं, बल्कि एक सांस्कृतिक सभ्यता और लोकाचार की भावना को भी प्रकट करता हैं और साथ-साथ यहां की खड़ी पहाड़ी, ढलानों पर चढ़ने का खूबसूरत अनुभव प्राप्त कर सकते हैं।

केरल

केरल

केरल भारत का प्रमुख समुद्र तटीय राज्य है जो अपनी मोहित कर देने वाली सुन्दरता, बैकवॉटर और लैगून से ज्यादा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है। वायनाड और इडुक्की की हरी-भरी पहाडियां, कोवलम और वर्कला जैसे समुद्र तट, अल्लेप्पी और कुमारकोम जैसे बैकवॉटर केरल को भारत के सुन्दर पर्यटक स्थल में एक परफेक्ट डेस्टीनेशन बनाती हैं।

सिक्किम

सिक्किम

सिक्किम भारत का एक बहुत ही खूबसूरत पर्यटन स्थल है जहाँ की चोटियाँ, पवित्र झीलें, प्राचीन मठ, आर्किड नर्सरी और आश्चर्यजनक ट्रेकिंग मार्ग सिक्किम को परफेक्ट टूरिस्ट प्लेस बनाते हैं।

मेघालय

मेघालय

मेघालय भारत का एक खूबसूरत पूर्वी राज्य है जो अपनी सुंदर पर्वत मालाओं, भारी वर्षा, धूप, उच्च पठारों, लुभावने झरनों, नदियों और घास के आकर्षित मैदानों के लिए पर्यटकों की बीच लोकप्रिय है। मेघालय में पर्यटको के घूमने के लिए पर्यटन स्थलों की विस्तृत श्रृंखला मौजूद है जहाँ पर्यटक अपनी फैमली, फ्रेंड्स या फिर अपने कपल या वाइफ के साथ घूमने के लिए जा सकते है।

राजस्थान

राजस्थान

राजस्थान भारत का एक बहुत ही खास पर्यटन राज्य है जो अपनी खूबसूरत झीलों, महलों, मंदिरों, हर साल अपने आकर्षक पर्यटन स्थलों की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है।

अंडमान और निकोबार

अंडमान और निकोबार

अंडमान और निकोबार द्वीप छुट्टियों में समय बिताने के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है जहाँ आकर पर्यटक शांति और सुकून का अनुभव करते हैं और  अंडमान और निकोबार द्वीप को “गार्डन ऑफ ईडन” भी कहा जाता है।

 

 

reference: holidayrider
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat