15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का एलान।

15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का एलान।

Elections announced for 56 Rajya Sabha seats in 15 states.

चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि राज्यसभा के 56 सीटों के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा। आयोग ने बताया कि 50 सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे, जबकि छह सदस्य तीन अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे।

  • Global News
  • 174
  • 29, Jan, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Elections were announced for 56 Rajya Sabha seats in 15 states.

चुनाव आयोग ने घोषणा की है कि राज्यसभा की 56 सीटों के लिए मतदान 27 फरवरी को होगा। 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव होगा। निर्वाचन आयोग ने सोमवार को यह जानकारी दी। आयोग ने बताया कि 50 सदस्य दो अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे, जबकि छह सदस्य तीन अप्रैल को सेवानिवृत्त होंगे। जिन राज्यों से सदस्य सेवानिवृत्त हो रहे हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और राजस्थान शामिल हैं। 15 राज्यों की 56 सीटों पर होगा चुनाव।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, आंध्र प्रदेश में तीन राज्यसभा सीटें होंगी, बिहार में छह सीटें, छत्तीसगढ़ में एक सीट, गुजरात में चार सीटें, हरियाणा में एक सीट, हिमाचल प्रदेश में एक सीट, कर्नाटक में चार सीटें, मध्य प्रदेश में पांच सीटें, महाराष्ट्र में छह सीटें, तेलंगाना में तीन सीटें, उत्तर प्रदेश में 10 सीटें, उत्तराखंड में एक सीट, पश्चिम बंगाल में पांच सीटें, ओडिशा में तीन सीटें और राजस्थान में तीन सीटें पर चुनाव होगा।

जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल इस साल समाप्त हो रहा है, उनमें अश्विनी वैष्णव, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह आदि का नाम शामिल है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल भी इसी साल खत्म हो रहा है। जेपी नड्डा अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा सांसद हैं। अब जेपी नड्डा को हिमाचल प्रदेश से अलग किसी अन्य राज्य से चुनाव लड़ना होगा क्योंकि वहां भाजपा आंकड़ों में कांग्रेस से पिछड़ गई है।

15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव का एलान। 

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat