नीरव मोदी को बड़ा झटका, बिकेगा लंदन का आलीशान बंगला, कोर्ट ने तय की कीमत।

नीरव मोदी को बड़ा झटका, बिकेगा लंदन का आलीशान बंगला, कोर्ट ने तय की कीमत।

Big blow to Nirav Modi, luxurious bungalow in London will be sold, the court fixed the price.

Nirav Modi's grand London mansion has been allowed to be sold by the London High Court. Valued at £5.25 million.

  • Global News
  • 108
  • 28, Mar, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Big blow to Nirav Modi, luxurious bungalow in London will be sold, the court fixed the price.

नीरव मोदी को लंदन हाईकोर्ट द्वारा एक महत्वपूर्ण झटका प्राप्त हुआ है, जिसमें कोर्ट ने पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी के लंदन में स्थित आलीशान बंगले को बेचने की अनुमति दी है। नीरव मोदी का यह बंगला सेंट्रल लंदन के मैरीलबोन में स्थित है, जहां वह अपने परिवार के साथ रहता है। इस फैसले के अनुसार, बंगले को 5.25 मिलियन ब्रिटिश पौंड (करीब 55 करोड़ रुपये) से कम में नहीं बेचा जा सकता। यह फैसला जस्टिस मास्टर जेम्स ब्राइटवेल ने सुनाया। लंदन हाईकोर्ट ने नीरव मोदी के इस आलीशान बंगले को बेचने का आदेश दिया था, जो उसने 2017 में एक ट्रस्ट को दे दिया था।

हरीश साल्वे ने इस मामले में क्या कहा?

बता दें कि ईडी की तरफ से इस मामले में हरीश साल्वे पेश हुए थे, जबकि नीरव मोदी ऑनलाइन जुड़े थे क्योंकि वह वर्तमान में ब्रिटेन की थेम्साइड जेल में बंद हैं। इस मामले में सिंगापुर की एक कंपनी ट्राइडेंट ट्रस्ट भी शामिल है। इस कंपनी ने भी 103 मैराथन हाउस को बेचने की मांग की थी। ईडी का तर्क है कि बंगले को बेचने के बाद मिलने वाली धनराशि का प्राप्तकर्ता पंजाब नेशनल बैंक के कर्ज को अदा करेगा, क्योंकि ट्रस्ट की संपत्ति पंजाब नेशनल बैंक से धोखाधड़ी से खरीदी गई है।

नीरव मोदी PNB घोटाले का मास्टरमाइंड है और मनी लॉन्ड्रिंग केस में मुख्य आरोपी है। ईडी और सीबीआई उन पर कई केस कर चुके हैं और उन्हें दिल्ली लाने के लिए प्रयासरत हैं। 2018 में उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक से करीब 14 हजार करोड़ रुपये का ऋण लिया था, और बिना पैसा लौटाए वह ब्रिटेन भाग गए थे। इसके बाद PNB ने नीरव मोदी पर धोखाधड़ी का केस दर्ज कर दिया था।

भारत ने उसके प्रत्यर्पण की मांग की है। नीरव मोदी को 2019 में गिरफ्तार किया गया था। वहीं, 2021 में ब्रिटेन की तत्कालीन गृह मंत्री प्रीति पटेल ने उनके प्रत्यर्पण के आदेश दे दिए थे। 2022 में नीरव मोदी सुप्रीम कोर्ट से केस हार गए थे। वर्तमान में मामला लंदन हाईकोर्ट में चल रहा है।

News Reference

Follow the Hindeez on Google News
Follow the Hindeez channel on WhatsApp
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat