दिल्ली में सोने की कीमत ने मचाया हाहाकार, कीमत 70 हजार के पार।

दिल्ली में सोने की कीमत ने मचाया हाहाकार, कीमत 70 हजार के पार।

Gold price created an outcry in Delhi, price crossed Rs 70 thousand.

Gold prices surge to record levels in Delhi amid global cues & speculation of interest rate cuts. Silver also hits highs.

  • National News
  • 87
  • 04, Apr, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Gold price created an outcry in Delhi, price crossed Rs 70 thousand.

देश की राजधानी दिल्ली में सोने की कीमत एक ऐसे स्तर तक पहुंच गई है, जिसका कल्पना किसी ने कुछ साल पहले भी नहीं किया होगा। हाँ, दिल्ली में सोने की कीमत 70 हजार रुपए के पार चली गई है। वायदा बाजार में गोल्ड की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद थोड़ा नर्म हो गया है। वायदा बाजार में भी सोने की कीमत अभी तक 70 हजार के स्तर को छू नहीं पाई है। चांदी की कीमत में भी 1000 रुपए से अधिक की तेजी देखी गई है। चांदी की कीमतें आसमान छू रही हैं और 82 हजार रुपए के पास पहुंच गई हैं। वर्तमान समय में सोने की कीमत क्या है, यह निम्नलिखित है।

दिल्ली में सोने की कीमत 70,050 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है। यह दूसरे दिन है जब कीमती धातु की कीमतें अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंची हैं। पिछले कारोबार में सोने की कीमत 69,200 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। चांदी की कीमतें भी 1,000 रुपए उछलकर रिकॉर्ड 81,700 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई हैं। पिछले सत्र में यह 80,700 रुपए प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतें भी बढ़ रही हैं। गोल्ड स्पॉट 2,297 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है, जो पिछले बंद से 22 डॉलर ज्यादा है। चांदी भी बढ़ रही है और 27.05 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। पिछले सत्र में यह 26.25 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

ब्याज दरों में कटौती की संभावना है, जिससे सोने की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है। इस संबंध में अमेरिकी ब्याज दर में कटौती के संकेत दिए गए हैं, जो डॉलर में कमजोरी के कारण सोने के लाइफटाइम हाई के आसपास मंडरा रहा है। अतिरिक्त, सेफ—हैवन डिमांड के बढ़ते होने से भी कीमतों को मदद मिल सकती है। इसके अलावा, इंडस्ट्रीयल मेटल्स में भी तेजी देखी गई है, और चांदी की कीमतें भी उच्च स्तर पर हैं। मिडिल ईस्ट में और रूस और यूक्रेन के बीच जियो पॉलिटिकल टेंशन के कारण सर्राफा और अन्य कीमती धातुओं में सुरक्षित निवेश को बढ़ावा मिला है।

News Reference

Follow the Hindeez on Google News
Follow the Hindeez channel on WhatsApp
Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat