ऑस्ट्रेलिया के साइंटिस्ट्स को ब्रह्माण्ड में दिखी एक अजीब चमकीली वस्तु

ऑस्ट्रेलिया के साइंटिस्ट्स को ब्रह्माण्ड में दिखी एक अजीब चमकीली वस्तु

Australian scientists found a strange glittery object in the universe

ब्रह्माण्ड में घूमती दिखाई दी एक अजीब चमकीली वस्तु ऑस्ट्रेलियन साइंटिस्ट कर रहे हैं स्टडी.

  • Global News
  • 526
  • 27, Jan, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

हमारा ब्रह्माण्ड कई तरह के रहस्यों से भरा हुआ है जिनकी खोज अब तक नहीं हो पाई है. हालांकि साइंटिस्ट लगातार ब्रह्माण्ड में छुपे रहस्यों की खोज में जुटे हुए हैं इसी तरह की खोज के दौरान साइंटिस्ट कई बार ऐसी चीज़ों से रूबरू होते हैं जो कि इससे पहले कभी ऑस्ट्रेलियाई नहीं गई हैं. ऐसे ही एक रिसर्च के दौरान ऑस्ट्रेलियाई विशेषज्ञों ने मिल्की वे में एक अजीब तरह की वस्तु को देखा जो अन्य वस्तुओं से काफी अलग प्रतीत होती है।

वस्तु, जिसे पहली बार विश्वविद्यालय के एक छात्र ने अपने स्नातक थीसिस पर अध्ययन करते हुए देखा था, प्रत्येक घंटे में तीन बार रेडियो ऊर्जा का एक बड़ा विस्फोट करती है। खगोलविद हर्ले ने कहा कि "एक खगोल विज्ञानी के लिए इस वस्तु को देखना एक तरह से अचंभित कर देने वाला अनुभव था, क्यूंकि आकाश में ऐसा कुछ पहले कभी नहीं देखा गया।" शोध दल फिल्हाल यह पता लगाने में व्यस्त है कि उनके द्वारा ब्रह्माण्ड में देखी गई यह वस्तु आखिरकार क्या है। 

खगोलविदों की मानें तो वर्षों के डेटा को स्टडी करने के पश्चात यह पता लग पाया है कि यह वस्तु पृथ्वी से लगभग 4,000 प्रकाश-वर्ष दूर है, अत्यधिक उज्ज्वल है, और इसमें बहुत चुंबकीय बल है। 

खगोलविदों के अनुसार यह वस्तु एक "अल्ट्रा-लॉन्ग पीरियड मैग्नेटर" हो सकती है या फिर यह किसी तारे के अवशेष जो फट गया है। हर्ले-वाकर ने तो इस वस्तु को एलियन से संबंधित होने की भी आशंका जताई. हालांकि इस बात की कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है यह सिर्फ संभावना मात्र जताई जा रही है. 

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez