6 साल तक पत्नी की कमाई से चलाया घर, आज 2.9 अरब डॉलर है नेटवर्थ।

6 साल तक पत्नी की कमाई से चलाया घर, आज 2.9 अरब डॉलर है नेटवर्थ।

Ran the house with his wife's earnings for 6 years, today his net worth is 2.9 billion dollars.

संजीव बिखचंदानी की सफलता की कहानी इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे उनकी पत्नी के समर्थन ने उन्हें Naukri.com के पीछे की कंपनी इंफो एज बनाने और 2.9 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति अर्जित करने में मदद की।

  • Business
  • 153
  • 21, May, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Ran the house with his wife's earnings for 6 years, today his net worth is 2.9 billion dollars.

कहते हैं कि एक सपोर्टिव पार्टनर आपका जीवन बदल सकता है। ऐसे में एक सपोर्टिव पार्टनर ढूंढें, न कि केवल सुंदर साथी। हम भी आपको एक ऐसे ही कामयाब बिजनेसमैन की कहानी बताने जा रहे हैं, जिन्होंने पत्नी से मिले हौसले के जरिए कुछ बड़ा करने का सोचा और इस सपने को सच करने में कामयाब हुए।

भारतीय अरबपति संजीव बिकचंदानी की कहानी बेहद दिलचस्प है, जिन्हें उनकी पत्नी ने हौसला दिया। आज उनके पास 2.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ है और वे देश के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हैं। वह इन्फो एज इंडिया लिमिटेड के सह-संस्थापक हैं। बता दें कि नौकरी डॉट कॉम, जीवनसाथी डॉट कॉम आदि वेबसाइटों को ऑपरेट करने वाली कंपनी का नाम इन्फो एज इंडिया लिमिटेड है। इसके अलावा बिकचंदानी की कंपनी ने कई अन्य बिजनेस वेंचर में भी निवेश किया है।

IIM से पढ़ाई

संजीव बिकचंदानी ने आईआईएम अहमदाबाद से पढ़ाई की है। उन्होंने 1989 में पहली नौकरी ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के साथ शुरू की, लेकिन एक साल बाद ही उन्होंने अपना कारोबार शुरू करने का फैसला कर लिया। उनके मन में चल रहे इस सपने को पूरा करने में उनकी पत्नी सुरभि ने उनका बड़ा साथ दिया। दोनों शादी से पहले आईआईएम अहमदाबाद में पढ़ते थे।

1990 में शुरू की इन्फो एज

साल 1990 में उन्होंने इन्फो एज की शुरुआत की। शुरुआती सालों में उन्हें अपनी कंपनी चलाने के लिए कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा। ऐसे मुश्किल वक्त में पत्नी सुरभि की 6 साल तक सैलरी से संजीव बिकचंदानी को मदद मिली। 1997 में बिकचंदानी के बिजनेस में उस वक्त अहम मोड़ आया जब उन्होंने जॉब पोर्टल Naukri.com की शुरुआत की। इस साइट को बड़ी सफलता मिली। इसके अलावा उन्होंने अन्य प्रमुख वेब पोर्टल Jeevansathi.com, 99acres.com, Shiksha.com की भी शुरुआत की।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat