Paris Olympic: सेमीफाइनल में इस खिलाड़ी से भिड़ेंगे Lakshya Sen, जानें कब और कहां देखें मुकाबला

Paris Olympic: सेमीफाइनल में इस खिलाड़ी से भिड़ेंगे Lakshya Sen, जानें कब और कहां देखें मुकाबला

Paris Olympic: Lakshya Sen will face this player in the semi-finals, know when and where to watch the match

Lakshya Sen becomes the first Indian male shuttler to reach the Olympics 2024 semifinals, defeating Taiwan's Chou Tien Chen in Paris.

  • Sports
  • 159
  • 03, Aug, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Paris Olympic: Lakshya Sen will face this player in the semi-finals, know when and where to watch the match

शुक्रवार, 2 अगस्त को लक्ष्य सेन ने इतिहास रच दिया। वे ओलंपिक 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले भारतीय पुरुष शटलर बन गए हैं। पेरिस में खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए लक्ष्य ने ताइवान के 12वें वरीयता प्राप्त चोउ टिएन चेन को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई। बैडमिंटन में भारत के लिए लक्ष्य ही एकमात्र उम्मीद बचे हैं।

शुरुआती हार के बाद सेन ने शानदार वापसी की और लगातार दो सेट जीतकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। 22 वर्षीय लक्ष्य भारत के लिए बैडमिंटन में एकमात्र उम्मीद हैं, क्योंकि सात्विक-चिराग और पीवी सिंधु जैसे बड़े खिलाड़ी प्रतियोगिता से बाहर हो चुके हैं।

विक्टर एक्सेलसन से सेमीफाइनल में मुकाबला

लक्ष्य अब सेमीफाइनल में विक्टर एक्सेलसन से भिड़ेंगे, जो उनके जाने-पहचाने प्रतिद्वंद्वी हैं। उनके कोच विमल कुमार के अनुसार, दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी अच्छा इतिहास है, क्योंकि लक्ष्य ने थॉमस कप टीम से बाहर किए जाने के बाद दुबई में पूर्व विश्व नंबर 1 के साथ प्रशिक्षण लिया था और डेनिश दिग्गज से बहुत कुछ सीखा था।

अब लक्ष्य ने कहा है कि उसके लिए असली परीक्षा शुरू होती है। एक्सेलसन 22 वर्षीय खिलाड़ी और संभावित रूप से स्वर्ण पदक के बीच बड़ी बाधा होंगे। डेनिश दिग्गज ने ओलंपिक में अब तक एक भी गेम नहीं हारा है। लोह कीन यू के खिलाफ दूसरा गेम उनके लिए एकमात्र असली परीक्षा रहा है।

हेड टू हेड रिकॉर्ड

आमने-सामने के आँकड़े स्पष्ट रूप से एक्सेलसन के पक्ष में हैं, क्योंकि उन्होंने अब तक लक्ष्य पर बेहतर प्रदर्शन किया है। इस जोड़ी के बीच हुए 8 सिंगल्स मुकाबलों में एक्सेलसन ने 7 बार जीत हासिल की है। लक्ष्य की मौजूदा विश्व नंबर 2 के खिलाफ एकमात्र जीत 2022 में जर्मन ओपन सेमीफाइनल के दौरान आई थी, जब उन्होंने मैच 21-13, 12-21, 22-20 से जीता था।

पिछली बार जब वे एक-दूसरे से भिड़े थे, तो लक्ष्य एक्सेलसन को पीछे धकेलने में सफल रहे थे, लेकिन डेनिश स्टार ने सिंगापुर ओपन 2024 में 21-13, 16-21, 21-13 के अंतर से राउंड ऑफ 32 का मुकाबला जीत लिया था।

सेमीफाइनल कब और कहां देखें

लक्ष्य सेन बनाम विक्टर एक्सेलसन पेरिस ओलंपिक 2024 बैडमिंटन सेमीफाइनल 4 अगस्त, रविवार को दोपहर 12 बजे IST से पहले नहीं होगा। यह मैच कुनलावुत विटिडसर्न और जिया ज़ी ली के बीच पहले सेमीफाइनल के बाद दूसरा होगा। इस मैच का सीधा प्रसारण स्पोर्ट्स 18 1 और स्पोर्ट्स 18 2 चैनलों पर किया जाएगा। इसे जियोसिनेमा ऐप और वेबसाइट पर लाइवस्ट्रीम भी किया जा सकता है।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat