Shikhar Dhawan: शिखर धवन ने क्रिकेट को कहा अलविदा, भावुक संदेश में बोले- दिल में भारत के लिए खेलने का सुकून।

Shikhar Dhawan: शिखर धवन ने क्रिकेट को कहा अलविदा, भावुक संदेश में बोले- दिल में भारत के लिए खेलने का सुकून।

Shikhar Dhawan: Shikhar Dhawan said goodbye to cricket, said in an emotional message- there is peace in the heart to play for India.

शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है, जिसे उन्होंने सोशल मीडिया पर साझा किया। 37 वर्षीय धवन ने 2010 में भारत के लिए क्रिकेट करियर शुरू किया था और 13 वर्षों में 34 टेस्ट, 167 वनडे, और 68 टी20 मैच खेले।

  • Sports
  • 117
  • 24, Aug, 2024
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Shikhar Dhawan: Shikhar Dhawan said goodbye to cricket, said in an emotional message- there is peace in the heart to play for India.

शिखर धवन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहा। 37 वर्षीय इस खिलाड़ी ने 2010 में भारत के लिए डेब्यू किया था। अपने 13 साल के करियर में उन्होंने 34 टेस्ट, 167 वनडे, और 68 टी20 मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। संन्यास की घोषणा करते हुए धवन ने कहा, "नमस्कार दोस्तों! आज मैं एक ऐसे मोड़ पर खड़ा हूं जहां पीछे मुड़कर देखता हूं तो बहुत सारी यादें नजर आती हैं और आगे देखता हूं तो पूरी दुनिया। मेरी हमेशा से एक ही मंजिल थी – भारत के लिए खेलना, और ऐसा हुआ भी। इसके लिए मैं कई लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं, मेरे परिवार, मेरे बचपन के कोच तारिक सिन्हा और मदन शर्मा, जिन्होंने मुझे क्रिकेट सिखाया। फिर मेरी टीम, जिनके साथ मैंने वर्षों तक खेला। मुझे नया परिवार मिला, नाम मिला, और ढेर सारा प्यार मिला। कहते हैं न कि कहानी में आगे बढ़ने के लिए पन्ने पलटने जरूरी होते हैं। अब मैं भी यही कर रहा हूं। मैं अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले रहा हूं। जब मैं इस क्रिकेट यात्रा को अलविदा कह रहा हूं, तो मेरे दिल में सुकून है कि मैंने लंबे समय तक देश के लिए खेला। मैं बीसीसीआई और डीडीसीए का भी धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मुझ पर विश्वास किया। मैं अपने फैंस का भी आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने मुझे बहुत प्यार दिया। मैं खुद से यही कहता हूं कि दुख मत हो कि अब तुम देश के लिए नहीं खेलोगे, बल्कि खुश हो कि तुम देश के लिए बहुत खेले।"

शिखर धवन का टेस्ट करियर: धवन ने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट खेला था। 2013 से अब तक वह 34 टेस्ट मैचों में खेल चुके हैं। उन्हें आखिरी बार 2018 में टेस्ट मैच में खेलने का मौका मिला था। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 40.61 की औसत से 2315 रन बनाए, जिसमें सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। उनका उच्चतम स्कोर 190 रन है।

वनडे और टी20 में सफलता: धवन ने भारत के लिए पहला वनडे 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापट्टनम में खेला था। उन्होंने 167 वनडे मैचों में 6793 रन बनाए हैं, 44.11 की औसत और 91.35 की स्ट्राइक रेट से। उनके नाम 17 शतक और 39 अर्धशतक हैं। टी20 करियर में उन्होंने 68 मैचों में 1759 रन बनाए, जिनमें 11 अर्धशतक शामिल हैं।

आईपीएल में भी धवन का प्रदर्शन: धवन ने आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया है और इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं। वह विराट कोहली के बाद सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने 222 आईपीएल मैचों में 6769 रन बनाए, जिनमें दो शतक और 51 अर्धशतक शामिल हैं। उनका औसत 35.26 और स्ट्राइक रेट 127.14 रहा है।

News Reference

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat