जल्द ही अपना इलैक्ट्रिक व्हीकल भारत में लॉन्च करेगी स्कॉडा

जल्द ही अपना इलैक्ट्रिक व्हीकल भारत में लॉन्च करेगी स्कॉडा

Skoda will soon launch its electric vehicle in India

पोर्श और ओडी के बाद अब प्रसिद्ध कार कंपनी स्कॉडा भी इलैक्ट्रिक व्हीकल की दुनिया में कदम रखने जा रही है, जल्द ही भारत में करेगी इलैक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च.

  • National News
  • 751
  • 06, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

पिछले कुछ वर्षों में कई कंपनीयों ने इलैक्ट्रिक व्हिकलों को भारतीय बाज़ार में उतारा है और अब इस सूची में एक नया नाम जुड़ने जा रहा है वह है स्कोडा का. प्रसिद्ध कंपनी स्कोडा जल्द ही भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करेगी. स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड डायरेक्टर जैक हॉलिस ने इस बात का खुलासा किया है.

जैक के अनुसार 'कंपनी जल्द ही ईवी छेत्र में उतरेगी , क्योंकि हम भारत में दीर्घकालिक भविष्य की योजना बना रहे हैं.' जैक ने 2030 तक भारतीय बाजार में इलैक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने की संभावना जताई है. 

आपको बतादूँ कि ऑडी और पोर्श जैसी कार बनाने वाली कंपनियों ने पहले से ही भारतीय बाजार में हाई-एंड इलेक्ट्रिक वाहनों की पेशकश शुरू कर दी है। Audi ने हालही में चार इलैक्ट्रिक व्हिकलों को भारतीय बाजार में उतारा है जिनमें Audi e-tron, e-tron Sportback, e-tron GT और RS e-tron GT शामिल हैं. इन कारों की कीमत 1 करोड़ से लेकर 1.18 करोड़ तक बताई जा रही है.

वहीं कार बनाने वाली कंपनी Porsche ने भी पिछले साल अपनी इलैक्ट्रिक कार Taycan को भारतीय बाजार में लॉन्च किया. यह कार चार बेहतरीन वेरियंट्स में उपलब्ध है. हालांकि, इन कारों कीमत का पता नहीं चल सका है. अब यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि ओडी और पॉर्श जैसी कंपनीयों के बीच स्कोडा कैसे अपनी एक अलग जगह बनाती है.

क्यों है इलैक्ट्रिक व्हीकलों की इतनी मांग? 

इलैक्ट्रिक व्हीकलों की मांग बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है इलैक्ट्रिक व्हीकलों का एनवायरनमेंट फ्रैंडली होना. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इंधन गाड़ीयों के मुकाबले इलैक्ट्रिक गाड़ीयां अधिक एनवायरनमेंट फ्रैंडली होती हैं जिससे कम पॉल्यूशन फैलता है जो आज के इस बदलते मौसम और पॉल्यूशन से भरे एनवायरनमेंट के दौर में एक बड़ी ज़रूरत है. इसी बात को मद्देनजर रखते हुए यूरोप ने पहले ही एनवायरनमेंट फ्रैंडली व्हीकलों को महत्व देना शुरू कर दिया है और यूरोप की ही तर्ज़ पर अब भारत भी इलैक्ट्रिक व्हीकलों की तरफ अपने कदम बढ़ा रहा है. कुछ प्रसिद्ध कार कंपनियों की मानें 2040 से वह केवल इलैक्ट्रिक कारों का उत्पादन करेंगी.

Image source: HT Auto and Mint

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez