30 अप्रैल को होगा इस साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण

30 अप्रैल को होगा इस साल का पहला आंशिक सूर्य ग्रहण

This year's first partial solar eclipse will happen on April 30

इस साल देखे जा सकेंगे दो सूर्यग्रहण पहला सूर्यग्रहण लगेगा 30 अप्रैल को.

  • National News
  • 544
  • 09, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

30 अप्रैल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण होगा, रात 12 बजकर 15 मिनट से लेकर सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक देखा जा सकेगा यह सूर्य ग्रहण. हालांकि, यह पूर्ण सूर्यग्रहण नहीं होगा. नतीजतन, इस सूर्यग्रहण के दौरान पूरी तरह से अंधेरा नहीं होगा, सूरज की रोशनी धरती तक नहीं पहुँच पाएगी.

हालांकि, आपको बतादूँ कि 2022 में यह पहला सूर्य ग्रहण नहीं होगा, इसके बाद 25 अक्टूबर को भी एक सूर्य ग्रहण लगेगा. इस बात का खुलासा नहीं हो सका है कि दूसरा सूर्य ग्रहण आंशिक होगा या पूर्ण.

कुछ औस्ट्रोलोजर्स ने इस सूर्य ग्रहण से लोगों की ज़िन्दगी पर बुरा असर पड़ने की संभावना जताई है और लोगों को सूर्य ग्रहण के समय घर के अंदर रहने की सलाह दी है. औस्ट्रोलोजर्स का मानना है कि सूर्य सभी ग्रहों का राजा होता है और ग्रहण का हमारे जीवन पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

क्यों होता है सूर्य ग्रहण? 

जब सूर्य, चंद्रमा और धरती एक सीध में आ जाते हैं तो चंद्रमा की रोशनी धरती पर पड़ती है जिस वजह से सूर्य चंद्रमा की रोशनी में छुप जाता है. वहीं बात करें आंशिक सूर्य ग्रहण की तो जब कभी धरती और चंद्रमा कटाउ बिंदुओं पर एक सीध में ना होकर आगे पीछे होते हैं तो ऐसी स्थिति में आंशिक सूर्य ग्रहण होता है.

Image source: Smart Hindustan

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez

Must Read: Latest Post