यूएसए ने की भारत को हथियार देने की पेशकश

यूएसए ने की भारत को हथियार देने की पेशकश

USA offered arms to India

एक न्यूज पोर्टल को दिए इंटरव्यू में यूएसए की विदेश सचिव विक्टोरिया नूलैंड ने रखा प्रस्ताव, यूएसए रक्षा आपूर्ति में भारत की करेगा सहायता.

  • Global News
  • 486
  • 25, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

रूस-यूक्रेन संकट के बीच एक नई खबर सामने आई है, कुछ खबरों के अनुसार यूएसए ने भारत को अपने हथियार देने का प्रस्ताव दिया है. रूस-यूक्रेन युद्ध में भारत सरकार रूस के साथ अपनी घनिष्ठ दोस्ती और रूस के देश को हथियार सप्लाई करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के चलते उसके खिलाफ खुलकर सामने नहीं आ पा रही है.

इसीके चलते भारत को दुनियाभर में आलोचना का भी सामना करना पड़ रहा है इसी बात को मद्देनजर रखते हुए यूएसए ने भारत के सामने यह पेशकश रखी है. अमेरिका की विदेश सचिव विक्टोरिया नूलैंड के अनुसार रूसी हथियार अब युद्ध के मैदान में कारगर साबित नहीं हो रहे हैं इसलिए अगर भारत चाहे तो यूएसए से हथियार ले सकता है. विक्टोरिया नूलैंड ने आगे कहा कि "इस सिलसिले में उन्होंने विदेश मंत्री एस जयशंकर और हर्षवर्धन श्रिंगला से बात की और यूएसए भारत की रक्षा छेत्र में हरसंभव मदद करने को तैयार है."

इसके अलावा विक्टोरिया नूलैंड ने रूस-चीन के बीच बढ़ती नज़दीकीयों को लेकर भी भारत सरकार को चेताया, विक्टोरिया के अनुसार रूस-चीन की दोस्ती भविष्य में भारत और यूएसए के लिए परेशानी का सबब बन सकती है.

हालांकि, इस विषय में भारत की ओर से अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है, अब आगे यह देखना है बाकि है कि क्या भारत यूएसए की इस पेशकश को स्वीकारता है या नहीं. 

Image source: Wire

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez