चीन विदेश मंत्री वांग यी के साथ वार्ता के दौरान पढ़ाई, व्यापार और ट्रैवल जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई  -एस जयशंकर

चीन विदेश मंत्री वांग यी के साथ वार्ता के दौरान पढ़ाई, व्यापार और ट्रैवल जैसे मुद्दों पर चर्चा की गई -एस जयशंकर

Issues like education, business and travel were discussed during talks with Chinese Foreign Minister Wang Yi -S Jaishankar

चीनी विदेश मंत्री वांग यी आए भारत, वार्ता के दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्रीयों के बीच कई अंतर्राष्ट्रीय और आंतरिक मामलों पर चर्चा हुई.

  • National News
  • 579
  • 25, Mar, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

ओआईसी के मंच पर कश्मीर पर विवादित बयान करने के बाद आज चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारतीय विदेश मंत्री श्री एस जयशंकर और एनएसए श्री अजीत डोभाल से बातचीत की. चीनी विदेश मंत्री का यह दौरा काफी आकस्मिक था, वह अचानक सुबह दिल्ली पहुंचे.

ऐसा माना जा रहा है कि इस वार्ता के दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी से एस जयशंकर और अजीत डोभाल ने एलओसी से चीनी सेना को हटाने की मांग की और यह कहा कि जब तक चीनी सेना एलओसी से नहीं हटती तब तक भारत और चीन के रिश्ते दोबारा सामान्य नहीं हो सकते हैं.

इसी बात को और संक्षिप्त में समझाने के लिए कुछ ही देर पहले भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एक प्रेस वार्ता आयोजित की जिसमें उन्होंने वार्ता के दौरान हुई बातों को साझा किया. 

एस जयशंकर ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि "वार्ता के दौरान चीनी विदेश मंत्री वांग यी और हमारे बीच हमारे द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा हुई जो कि पिछले दो सालों से चीनी सेना के बॉर्डर पर एक्शन के बाद से खराब हैं, इसके अलावा हमारे बीच अफगानिस्तान और यूक्रेन पर भी चर्चा हुई." श्री एस जयशंकर के अनुसार दोनों देशों के बीच पढ़ाई, व्यापार और ट्रैवल को लेकर भी बात चीत हुई जिसमें चीनी युनिवर्सिटीज़ में पढ़ रहे भारतीय छात्र-छात्राओं को दोबारा क्लासेस अटैंड करने के मुद्दे पर ज़ोर डाला गया."

Image source: Times Now

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez