नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिन के भारत दौरे पर, दोनों देशों के बीच हुए कई बड़े समझौतो पर हस्ताक्षर

नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा तीन दिन के भारत दौरे पर, दोनों देशों के बीच हुए कई बड़े समझौतो पर हस्ताक्षर

Nepalese Prime Minister Sher Bahadur Deuba on a three-day visit to India, several major agreements were signed between the two countries

नेपाली प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा पहुंचे दिल्ली, पहले दिन ही किए कई बड़े समझौते.

  • National News
  • 429
  • 02, Apr, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा ने दिल्ली के हैदराबाद हाउस में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक की। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने दावा किया, "हमारे बहुआयामी गठबंधन पर व्यापक बातचीत तय समय पर है।"

देउबा हैदराबाद हाउस पहुंचने से पहले राजघाट भी गए। प्रधानमंत्री मोदी के आमंत्रण पर देउबा तीन दिन भारत में रहेंगे। बैठक के दौरान प्रधान मंत्री मोदी और नेपाली प्रधानमंत्री देउबा के बीच रेलवे और ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में कनेक्शन को मजबूत करने पर समझौता हुआ. पीएम मोदी और देउबा ने जयनगर, बिहार और कुर्था, नेपाल को जोड़ने वाले सीमा-पार ट्रेन नेटवर्क का भी अनावरण किया।

वहीं दूसरी ओर दोनों प्रधानमंत्रियों ने नेपाल में सोलू कॉरिडोर 132 केवी बिजली ट्रांसमिशन नेटवर्क और सबस्टेशन का भी शुभारंभ किया, जिसे भारत सरकार की क्रेडिट सुविधा की मदद से स्थापित किया गया था। नेपाल ने अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन को भी स्वीकार कर लिया है।

कुछ सूत्रों के अनुसार भारतीय प्रधानमंत्री मोदी और नेपाली प्रधान मंत्री देउबा ने संयुक्त रूप से RuPay भुगतान पद्धति को नेपाल में स्थापित करने पर भी हामी भरी है जो नेपाल और भारत दोनों को आर्थिक रूप से मज़बूत बनाएगा.

Image source: India TV

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez