Apple भारत को नए विनिर्माण केंद्र के रूप में देखता है

Apple भारत को नए विनिर्माण केंद्र के रूप में देखता है

Apple sees India as the new manufacturing hub

बढ़ते कोरोना मामलों और प्रतिबंधों ने एप्पल को चीन से बाहर दूसरे देशों में आईफोन प्रोडक्शन यूनिट खोलने को किया मजबूर, भारत हो सकता है एप्पल की पहली पसंद.

  • Global News
  • 620
  • 23, May, 2022
Author Default Profile Image
Riya saxena
  • @R1ya97

Apple ने कई अनुबंध निर्माताओं को निर्देश दिया है कि वह चीन के बाहर उत्पादन बढ़ाना चाहता है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, भारत उन देशों में शामिल है, जिन्हें Apple चीन के विकल्प के रूप में देख रहा है।

स्वतंत्र निर्माता चीन में iPhone, iPad और Macbook सहित Apple के 90% से अधिक उत्पादों का निर्माण करते हैं। दमनकारी साम्यवादी शासन और अमेरिका के साथ संघर्ष - Apple की चीन पर निर्भरता एक संभावित जोखिम है।

कुछ रिपोर्टों के अनुसार कंपनी भारत को अगले चीन के रूप में देखती है क्योंकि इसकी बड़ी आबादी और कम लागत है। भारत के अपवाद के साथ, चीन में योग्य श्रमिकों का एक पूल है जो कई एशियाई देशों की आबादी से अधिक है।

पिछले महीने, Apple के CEO ने कहा, "वास्तव में वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला, उत्पाद हर जगह बनाए जा सकते हैं। हम विकल्प की खोज जारी रख रहे हैं।" Apple चीन से अलग होने की कोशिश पिछले कई महीनों से कर रहा है, लेकिन कोविड -19 महामारी ने उसकी महत्वाकांक्षाओं में बाधा डाली। हालाँकि Apple फिर से कोशिश कर रहा है और निर्माताओं को निर्देश दे रहा है कि उन्हें नई विनिर्माण क्षमता की तलाश करनी जारी रखें।

Image source: The telegraph and News18

Author Default Profile Image

Riya saxena

  • @R1ya97