भारत को घातक सैन्य हथियार देगा जापान

भारत को घातक सैन्य हथियार देगा जापान

Japan to give lethal military weapons to India

जापान भारत, औस्ट्रेलिया समेत आदि देशों को अगले साल तक दे सकता है लेथल मिलिट्री हथियार, जापान की तरफ से यह एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है.

  • Global News
  • 427
  • 28, May, 2022
Author Default Profile Image
Riya saxena
  • @R1ya97

कुछ आंतरिक रिपोर्टों के अनुसार, जापान अन्य देशों को मिसाइल और जेट सहित अपने घातक सैन्य उपकरणों का निर्यात करने पर विचार कर रहा है। यह कदम नई दिल्ली और टोक्यो द्वारा रक्षा निर्माण में सहयोग के प्रयासों को बढ़ावा दे सकता है.

मार्च 2023 तक भारत, ऑस्ट्रेलिया और अन्य देशों को सैन्य उपकरणों के निर्यात की अनुमति दी जाएगी। निक्केई के अनुसार जापान ने रक्षा उपकरणों के हस्तांतरण के लिए एक सिद्धांत स्थापित किया और नियमों में ढील दी जिसने 2014 में उनके निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया, हालांकि, यह अभी भी हथियारों के निर्यात पर प्रतिबंध लगाता है।

यह निर्णय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा द्वारा रक्षा निर्माण में द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग में सुधार के लिए स्वीकार किए जाने के कुछ दिनों बाद आया है।

भारत के अलावा जापान ने अपने रक्षा बलों के बीच आपूर्ति और सेवाओं के पारस्परिक प्रावधान के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किया था ताकि निकट सैन्य सहयोग को बढ़ाया जा सके और इंडो-पेसिफिक में सुरक्षा में सुधार करने में मदद मिल सके, जो चीन के आक्रामक अधिग्रहण और क्रॉस-सर्विसिंग समझौते के कारण खतरे में है। 2020 में जापान के आत्मरक्षा बलों और भारतीय सेना पर हस्ताक्षर किए गए थे।

इसके अलावा जापान सरकार अन्य देशों की मदद करके चीन के खिलाफ प्रतिरोध में सुधार करना चाहती है जिन्होंने टोक्यो के साथ सुरक्षा सहयोगों को स्वीकार कर लिया है।

Image source: Scroll.in

Author Default Profile Image

Riya saxena

  • @R1ya97