आज ही के दिन हुई थी 'डिज्नी ब्रदर्स कार्टून स्टूडियो' की स्थापना

आज ही के दिन हुई थी 'डिज्नी ब्रदर्स कार्टून स्टूडियो' की स्थापना

आज ही के दिन हुई थी 'डिज्नी ब्रदर्स कार्टून स्टूडियो' की स्थापना। यहां पढ़िए पूरी जानकारी और रोचक तथ्य।

  • Entertainment
  • 377
  • 16, Oct, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

आज ही के दिन हुई थी 'डिज्नी ब्रदर्स कार्टून स्टूडियो' की स्थापना

16 October 1923 को Walt Disney और उनके भाई ने कैलिफोर्निया में 'डिज्नी ब्रदर्स कार्टून स्टूडियो' की स्थापना की। अब इस स्टूडियो को Walt Disney Company के नाम से जाना जाता है। अलग अलग कार्टून कैरेक्टर बनाने वाली इस कंपनी को दुनिया की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी माना जाता है। शुरुआत में एक प्रतिभाशाली कलाकार वॉल्ट डिजनी ने विभिन्न प्रकाशकों के लिए कार्टून बनाए थेl

 

जब कंपनी शुरू हुई तो वॉल्ट डिज्नी ने कई मुश्किलों का सामना किया। खाने के लिए पैसे भी नहीं होते थे। कार्टून बिक नहीं पाते थे। लेकिन 1928 में डिज्नी की किस्मत बदली और डिज्नी ने अपने शॉर्ट फिल्म 'स्टीमबोट विली' की टेस्ट स्क्रीनिंग की। इस फिल्म में पहली बार मिकी माउस लोगों के सामने आया। उस समय यह फिल्म दो हफ्ते तक थिएटर में रहे और डिज्नी को इससे $1000 की कमाई हुई। इसके बाद वॉल्ट डिज्नी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

 

डिज्नी को बेहद सफल बनाने वाले कैरेक्टर मिकी माउस की कहानी बहुत अजीब है। वॉल्ट अपने स्टूडियो में बैठे थे, तभी अचानक उनके टेबल पर एक चूहा आ गया। चूहे की उछलकूद को देखकर ही वॉल्ट को मिकी माउस का आइडिया आया था। मिकी माउस ने न केवल वॉल्ट डिज्नी को पहचान दिलाई बल्कि ऐसी सक्सेस स्टोरी लिखी की पूरी दुनिया इसकी गवाह है।

 

तबसे वॉल्ट डिजनी कंपनी ने दर्जनों अभूतपूर्व एनिमेटेड फिल्मों का निर्माण किया। 1955 से दुनिया भर में डिज्नी थीम पार्क खोले गए, जहां बच्चे जाकर मौज मस्ती कर सकते हैं और कार्टून की दुनिया से जुड़ सकते हैं। डिज्नी कंपनी के पास एबीसी, ईएसपीएन, पिक्सर और लुकास फिल्म का संचालन है। छोटे बच्चों के कार्टून बनाने वाली मुट्ठीभर एनीमेटरो के साथ जो कंपनी शुरू हुई थी, वह आज दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनीयों में से एक है।

Source : amarujala
Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez