नासा यान वॉयजर 2 की मदद से खोजा गया यूरेनस का गायब धूल का छल्ला

नासा यान वॉयजर 2 की मदद से खोजा गया यूरेनस का गायब धूल का छल्ला

The missing dust ring of Uranus was discovered with the help of NASA's Voyager 2

  • Space, Science and Technology
  • 512
  • 16, Oct, 2022
Author Default Profile Image
Hindeez Admin
  • @hindeez

नासा यान वॉयजर 2 (Voyager 2 of NASA) की मदद से खोजा गया यूरेनस (Uranus) का 15 साल से गायब धूल का छल्ला 'जीटा रिंग' (Zeta Ring)

नासा का वॉयजर 2 (Voyager 2) यान 36 साल पहले यूरेनस 
के पास से गुजरा था. (
Img Src : NASA)

नासा के मानवरहित अंतरग्रहीय शोध यान वॉयजर 2 की मदद से यूरेनस (Uranus) ग्रह का गायब हुआ धूल का छल्ला खोजा है। वैज्ञानिकों ने 'वॉयजर 2' के 36 साल पुराने आंकड़ों से ग्रह के छल्ले 'जीटा रिंग' को खोज निकाला है।

 

नासा का 'वॉयजर 2' अंतरिक्ष यान साल 1986 में यूरेनस के पास गुजरा था। यह एकमात्र अंतरिक्ष यान है, जो इस ग्रह के पास से गुजरा है। उस समय 'वॉयजर 2' ने ग्रह के 10 चंद्रमा और 2 छल्ले खोजे थे। इनमें से एक छल्ला जिसे वैज्ञानिक जीटा रिंग (Zeta Ring) कहते हैं, ने वैज्ञानिकों को काफी समय से परेशान कर रखा था क्योंकि वे उसे देख नहीं पा रहे थे। लेकिन नए अध्ययन में वैज्ञानिकों ने वॉयजर के ही पुराने आंकड़ों में इस छ्ल्ले को खोजा है और इसकी बेहतर तस्वीर बनाकर नई जानकारियां भी निकाली है।

 

2007 से नहीं दिखा है छ्ल्ला

 

दिलचस्प बात यह है कि यह छल्ला पिछले 15 सालों से खगोलविदों को दिखाई नहीं दिया है। लेकिन पिछले साल शोधकर्ताओं ने आंकड़ों से यूरेनस के छल्ले के तंत्र की नई तस्वीर बनाई, जिसमें जीटा रिंग भी दिखाई दी। इन तस्वीर को इयान रीगन नाम के गैर पेशेवर इमेज प्रोसेसर ने विकसित किया है।

Author Default Profile Image

Hindeez Admin

  • @hindeez