फोर्ब्स की 2023 की सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल चार भारतीय महिलाओं से मिलिए

फोर्ब्स की 2023 की सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल चार भारतीय महिलाओं से मिलिए

Powerhouse Presence: Four Indian Women Grace Forbes' List of Most Powerful Women for 2023

India boasts four exceptional women who made it to Forbes' prestigious list of the World's 100 Most Powerful Women for 2023.

  • National News
  • 299
  • 06, Dec, 2023
Jyoti Ahlawat
Jyoti Ahlawat
  • @JyotiAhlawat

Pinnacle of Power: Four Remarkable Indian Women Shine on Forbes' 2023 List of Most Powerful Women - Celebrating Leadership and Influence!

powerful women

फोर्ब्स पत्रिका ने हाल ही में दुनिया की 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की अपनी वार्षिक सूची जारी की है, जिसमें चार भारतीय महिलाओं को भी शामिल किया गया है। ये महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में अपनी असाधारण उपलब्धियों के लिए सम्मानित हुई हैं और दुनिया भर में सकारात्मक बदलाव लाने में अपना योगदान दे रही हैं। आइए इन चार शानदार महिलाओं के बारे में जानें:

1. निर्मला सीतारमण (रैंक 32)

निर्मला सीतारमण

निर्मला सीतारमण भारत की वरिष्ठ राजनेता और वर्तमान वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री हैं। वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की प्रमुख सदस्य हैं और 2014 से केंद्रीय मंत्रिमंडल में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुकी हैं। सीतारमण को भारत की आर्थिक नीतियों को संभालने और देश को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है।

2. रोशनी नादर मल्होत्रा (रैंक 60)

रोशनी नादर मल्होत्रा

रोशनी नादर मल्होत्रा एक भारतीय अरबपति और परोपकारी हैं। वह एचसीएल टेक्नोलॉजीज की अध्यक्ष हैं, जो भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में से एक है। उन्हें आईटी कंपनी का नेतृत्व करने वाली पहली महिला के रूप में जाना जाता है और वह भारत की सबसे धनी महिलाओं में से एक हैं। मल्होत्रा विभिन्न सामाजिक और शैक्षिक पहलों के माध्यम से जरूरतमंदों की मदद के लिए भी जानी जाती हैं।

3. सोमा मंडल (रैंक 70)

सोमा मंडल

सोमा मंडल भारतीय स्टील प्राधिकरण (SAIL) की वर्तमान अध्यक्ष हैं, जो भारत की सबसे बड़ी स्टील उत्पादक कंपनी है। वह इस पद को संभालने वाली पहली महिला हैं और अपने मजबूत नेतृत्व और स्टील उद्योग में योगदान के लिए जानी जाती हैं। मंडल के नेतृत्व में, SAIL ने अपनी उत्पादकता और दक्षता में उल्लेखनीय सुधार किया है।

4. किरण मजूमदार-शॉ (रैंक 76)

किरण मजूमदार-शॉ

किरण मजूमदार-शॉ भारतीय उद्यमी और परोपकारी हैं। वह बायोकॉन लिमिटेड की अध्यक्ष हैं, जो एक बायोटेक कंपनी है जो दवाओं और जैव-आधारित उत्पादों का निर्माण करती है। मजूमदार-शॉ को बायोटेक उद्योग में अग्रणी के रूप में जाना जाता है और उनके नेतृत्व में बायोकॉन को वैश्विक स्तर पर एक सफल कंपनी के रूप में स्थापित किया गया है।

ये चार महिलाएं विभिन्न क्षेत्रों में अपनी असाधारण उपलब्धियों के लिए प्रेरणादायक उदाहरण हैं। उन्होंने विभिन्न चुनौतियों को पार करते हुए सफलता हासिल की है और अपने काम के माध्यम से समाज में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास कर रही हैं। इन महिलाओं की उपलब्धियाँ हमें यह दिखाती हैं कि महिलाओं के लिए किसी भी क्षेत्र में सफल होना संभव है और वे समाज को बेहतर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं।

Jyoti Ahlawat

Jyoti Ahlawat

  • @JyotiAhlawat